logo-image

मोदी कैबिनेट में फेरबदल से पहले शाह-भागवत के बीच मंथन, अब बंडारू दत्तात्रेय ने दिया इस्तीफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को सुबह अपने कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करेंगे। इससे ठीक पहले 10 से अधिक मंत्रियों ने या तो इस्तीफा दे दिया है या इस्तीफे की पेशकश की है।

Updated on: 01 Sep 2017, 11:43 PM

highlights

  • रविवार को होगा मोदी कैबिनेट का विस्तार, अमित शाह मोहन भागवत से मिले
  • राजीव प्रताप रूडी, बंडारू दत्तात्रेय समेत कई मंत्रियों ने दिया इस्तीफा
  • उमा भारती की भी हो सकती है मोदी कैबिनेट से छुट्टी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को सुबह अपने कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करेंगे। इससे ठीक पहले 10 से अधिक मंत्रियों ने या तो इस्तीफा दे दिया है या इस्तीफे की पेशकश की है।

अब मोदी कैबिनेट में कौन नए चेहरे होंगे इसके लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में माथापच्ची जारी है। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार शाम को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और अमित शाह के बीच बैठक हुई।

इस बैठक में आरएसएस के टॉप आरएसएस नेता दत्तात्रेय होसबले, डॉ कृष्णगोपाल, सुरेश सोनी और रामलाल मौजूद थे।

दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की गृहमंत्री राजनाथ सिंह के घर पर बैठक हुई। हालांकि बीजेपी ने साफ कर दिया है कि कैबिनेट में फेरबदल और इस्तीफा से बैठक का कोई लेना-देना नहीं है।

इस्तीफा और वजहें

बंडारू दत्तात्रेय: श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने शुक्रवार को मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया। आपको बता दें की श्रम मंत्री रहते हुए बंडारू के कई फैसलों पर आरएसएस आपत्ति जता चुका है। वह अब तेलंगाना में बीजेपी संगठन में काम करेंगे।

और पढ़ें: वृंदावन में आरएसएस की बैठक, अमित शाह हुए शामिल

राजीव प्रताप रूडी: कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया था। वह संगठन का काम संभाल सकते हैं। रूडी ने कहा, 'पार्टी के निर्णय हुआ की आप अपना इस्तीफा दें, ये बिल्कुल समान्य है।'

उमा भारती: केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती के भी इस्तीफे की खबर है। हालांकि उन्होंने खुद इसकी पुष्टि नहीं की है। उन्होंने कहा, 'कल से चल रही मेरे इस्तीफे के खबरों पर मीडिया ने प्रतिक्रिया पूछी। इसपे मैंने कहा कि मैंने ये सवाल सुना ही नहीं, न सुनूँगी, न जवाब दूंगी।'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुकी उमा भारती ने आगे कहा, 'इस बारे में या तो राष्ट्रीय अध्यक्ष जी अमित शाह या अध्यक्ष जी जिसको नामित करे, वही बोल सकते है। मेरा इसपर बोलने का अधिकार नही है।'

संजीव बालियान: केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री और मुजफ्फरनगर से सांसद संजीव बालियान के भी इस्तीफे की खबर है। उन्हें संगठन में दायित्व मिल सकता है।

बीजेपी सूत्रों ने कहा कि कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, गिरिराज सिंह, कलराज मिश्रा, निर्मला सीतारमण, महेंद्र नाथ पांडे और फग्गन सिंह कुलस्ते ने मंत्रिमंडल में फेरबदल के लिए अपने इस्तीफों की पेशकश की है।

मई 2014 में मोदी के सत्ता में आने के बाद से केंद्रीय मंत्रिमंडल में तीसरी बार फेरबदल होने जा रहा है। आपको बता दें की मोदी कैबिनेट के चार प्रमुख मंत्रालय रक्षा, सूचना व प्रसारण, शहरी विकास व आवास और पर्यावरण में फुल टाइम मंत्री नहीं है।

सहयोगी दलों को मिलेगी प्राथमिकता

मोदी कैबिनेट में सहयोगी दलों की शक्तियों के आधार पर जगह दी जाएगी। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू से दो नेताओं को मंत्री बनाया जाएगा। वहीं ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) को भी जगह मिलेगी।

और पढ़ें: गाजीपुर में कूड़े का पहाड़ ढहने से 3 की मौत, CM केजरीवाल ने बताया 'अपराध'