logo-image

'गुजरात मेडिकल हब के रूप में उभरा', खोडलधाम ट्रस्ट कैंसर अस्पताल के शिलान्यास कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

PM Modi Tamil Nadu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात ने पिछले 20 वर्षों में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है, साथ ही राज्य एक 'बड़े चिकित्सा केंद्र' के रूप में उभरा है.

Updated on: 21 Jan 2024, 05:03 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Tamil Nadu Visit: पीएम मोदी तमिलनाडु के दौरे पर हैं. रविवार को वह गुजरात के खोडलधाम ट्रस्ट कैंसर अस्पताल के शिलान्यास कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सेवा में गुजरात की प्रगति की सराहना की और कहा कि गुजरात मेडिकल हब के रूप में उभरा है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है कि मैं खोडलधाम की पवित्र धरती और इसके श्रद्धालुओं से जुड़ रहा हूं. पीएम ने कहा कि श्री खोडलधाम ट्रस्ट समाज कल्याण के लिए आगे आया है. आज से यहां अमरेली में कैंसर अस्पताल और रिसर्च सेंटर का काम शुरू हो रहा है.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दिन झारखंड में भी आधे दिन बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर

पीएम मोदी ने की गुजरात की स्वास्थ्य सेवाओं की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात ने पिछले 20 वर्षों में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है, साथ ही राज्य एक 'बड़े चिकित्सा केंद्र' के रूप में उभरा है. पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात ने अन्य राज्यों के अनुकरण के लिए एक स्वास्थ्य सेवा मॉडल प्रस्तुत किया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 2002 तक, गुजरात में केवल 11 मेडिकल कॉलेज थे. आज, यह संख्या बढ़कर 40 हो गई है. पीएम मोदी ने कहा कि इन 20 वर्षों में एमबीबीएस सीटों की संख्या पांच गुना हो गई है. जबकि पीजी सीटों की संख्या में तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ें: IND vs ENG : 'इंग्लैंड के खिलाफ करनी होगी ये चलाकी', सुनील गावस्कर ने रोहित शर्मा को दिया खास मंत्र

नौ सालों में 30 नए कैंसर अस्पताल खोले गए- पीएम मोदी

खोडलधाम ट्रस्ट कैंसर अस्पताल के शिलान्यास समारोह को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में राज्य में 30 नए कैंसर अस्पताल खोले गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि, "सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि कैंसर रोगियों का इलाज करते समय किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े. पिछले नौ वर्षों में 30 नए कैंसर अस्पताल खुले हैं, जबकि 10 और ऐसे अस्पतालों पर काम चल रहा है." पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने लगभग 1.5 लाख आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए हैं.

ये भी पढ़ें: PM Modi: लक्षद्वीप के मुद्दे पर नया मोड़, फिर पीएम मोदी ने घरेलू पर्यटन बढ़ाने पर दिया जोर

"देश के विकास के लिए लोगों का स्वस्थ रहना जरूरी"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "ये मंदिर कैंसर और अन्य जीवन-घातक बीमारियों का शीघ्र पता लगाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. कैंसर का शीघ्र पता लगने से डॉक्टरों को इसका इलाज करने में मदद मिलती है." पीएम मोदी ने कहा कि देश के विकास के लिए लोगों का स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है." पीएम मोदी ने आगे कहा कि कहा कि, आयुष्मान भारत योजना' से छह करोड़ लोगों को लाभ हुआ है. स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में केंद्र द्वारा किए गए प्रयासों से महिलाओं को काफी फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि, "केंद्र सरकार के प्रयासों से हमारी माताओं, बहनों और बेटियों को बहुत लाभ हुआ है. आयुष्मान आरोग्य मंदिर सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है."