logo-image
लोकसभा चुनाव
Live

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सज गया आयोध्या धाम, फूलों से सजा राम मंदिर

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का हर देशवाली बेसब्री से इंतजार कर रहा है. अयोध्या नगरी के भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

Updated on: 22 Jan 2024, 05:40 AM

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Mandir: भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या नगरी ही नहीं बल्कि पूरा देश राममय हो गया है. हर किसी को 22 जनवरी का इंतजार है. जब रामलला भव्य राम मंदिर में विराजमान होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के लिए मंगलवार (16 जनवरी) से अनुष्ठान शुरू हो गए. अनुष्ठान के तीसरे दिन यानी 18 जनवरी को रामलला की मूर्ति भी गर्भगृह में पहुंच गई. रामलला की इस मूर्ति को रामयंत्र पर स्थापित किया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी खुद राम मंदिर में होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. 11 यजमान रामलला की भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.

बुधवार को मंदिर परिसर में पहुंच गई थी रामलला की मूर्ति

इससे पहले रामलला की मूर्ति को बुधवार (17 जनवरी) को जन्मभूमि मंदिर परिसर में लाया गया. रामलला की इस मूर्ति को राम मंदिर परिसर में भ्रमण कराना था. लेकिन वजन ज्यादा होने की वजह से ऐसा नहीं किया गया. उसके बाद 10 किलोग्राम वजन वाली चांदी की मूर्ति को परिसर में भ्रमण कराया गया. बता दें कि रामलला की जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा राम मंदिर के गर्भगृह में की जाएगी उसका वजन 200 किलोग्राम है. 

क्या बोले ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य?

आज से ठीक पांचवें दिन रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा भव्य राम मंदिर में हो जाएगी. इससे पहले ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि मुख्य वेदी पर रामलला विराजमान की ही प्राण प्रतिष्ठा होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि स्वयंभू प्रतिमा की जगह दूसरी मूर्ति स्थापित नहीं की जा सकती. बता दें कि अयोध्या नगरी के भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा का ये कार्यक्रम 40 मिनट तक चलेगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे.

calenderIcon 00:35 (IST)
shareIcon

भगवान राम के स्वागत की तैयारियां पूरी

Ayodhya Ram Mandir: सोमवार को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या के राम मंदिर को भव्यता से सजा दिया गया है.


calenderIcon 00:30 (IST)
shareIcon

रामलला के स्वागत के लिए तैयार अयोध्या नगरी

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या नगरी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है. भगवान राम का भव्य मंदिर फूलों से सजाया गया है. जो देखने में अद्भुत लग रहा है. राम मंदिर की सुंदरता देखते ही बनती है.


calenderIcon 22:28 (IST)
shareIcon

श्रीराम के रंग में रंगा 'एंटीलिया'

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी का मुंबई स्थिर घर एंटीलिया भी राममय दिखाई दे रहा है. पूरे एंटीलिया को भगवान रंग की लाइट्स से सजाया गया है और दीवारों पर श्रीराम लिखा गया है. 


calenderIcon 22:21 (IST)
shareIcon

महा आरती में शामिल हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में अब बस कुछ घंटे ही बाकी हैं. ऐसे में देशभर में त्योहार जैसा माहौल देखने को मिल रहा है. बाजार सजे हुए हैं और लोगों ने अपने घरों में भी दिवाली मनाने की तैयारी कर ली है. ऐसे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी ठाणे के उपवन झील में 'महा आरती' कर भगवान राम की प्रार्थना की.



calenderIcon 21:34 (IST)
shareIcon

गोवा में भी दिख रहगी अयोध्या नगरी की झलक

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर में कल होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के चलते देशभर में जश्न का माहौल है. अयोध्या नगरी हो या फिर टूरिस्ट हव गोवा, हर जगह रामलला की धुन सुनाई दे रही है. गोवा में भी अयोध्या नगरी की छवि देखी जा रही है. गोवा की राजधानी पणजी रोशनी में नहाई हुई है.


calenderIcon 20:27 (IST)
shareIcon

दिल्ली में प्राण प्रतिष्ठा के दिन बंद रहेंगे मॉर्निंग शिफ्ट के स्कूल

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. ऐसे में देश के कई राज्यों में सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी रखी गई है. जबकि महाराष्ट्र में सार्वजनिक अवकास किया गया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय 22 जनवरी 2024 को सुबह या सामान्य पाली के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है.



calenderIcon 19:20 (IST)
shareIcon

अयोध्या में सरयू घाट पर संध्या आरती में उमड़ी भीड़

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या के राम मंदिर में कल रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. हजारों राम भक्त अयोध्या नगरी पहुंच चुके हैं. पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है. अयोध्या में सरयू घाट पर होने वाली संध्या में रविवार को हजारों भक्तों भी भीड़ उमड़ी.


calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

ताइवान में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या के भव्य राम मंदिर में कल (सोमवार) को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी, भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हिंदू समुदाय के लोग प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मना रहे हैं. ताइवान में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाया जा रहा है. ताइवान में प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर इस्कॉन मंदिर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है तो वहीं भारतीय प्रवासियों ने भी प्राण प्रतिष्ठा का जश्न देखने को मिला.



calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए पत्नी संग पहुंचे एक्टर रणदीप हुड्डा

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में कल (22 जनवरी) को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मेहमान अयोध्या नगरी पहुंचने लगे हैं. इसी बीच एक्टर रणदीप हुड्डा भी अपनी पत्नी लिन लेशराम के साथ लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे. जहां से वह अयोध्या जाएंगे. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "हम बहुत उत्साहित हैं और वहां उपस्थित होने और भगवान राम का आशीर्वाद पाने के लिए उत्सुक हैं. यह सिर्फ एक धार्मिक कार्यक्रम नहीं है, यह एक सांस्कृतिक और विरासत कार्यक्रम भी है..."


calenderIcon 17:08 (IST)
shareIcon

प्राण प्रतिष्ठा के लिए सभी तैयारियां पूरी- डिप्टी सीएम

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या नगरी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंतजार कर रहे हैं, प्रभु रामलला का भव्य मंदिर बनकर तैयार है. रोम-रोम प्रफुल्लित है. पूरे ब्रह्मांड में हर्षोल्लास का वातावरण है. 


calenderIcon 16:09 (IST)
shareIcon

प्राण प्रतिष्ठा के दिन झारखंड में भी आधे दिन की छुट्टी

Ram Mandir Ayodhya: मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में होने जा रहे रामलला के प्राण प्रतिष्टा कार्यक्रम में अब सिर्फ कुछ घंटों का ही समय शेष है. अयोध्या नगरी सज चुकी है. कल यानी सोमवार को भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस मौके पर देश के कई राज्यों में अवकाश का आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है. झारखंड में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सोमवार को ढाई बजे तक सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे.


calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

राम ​मंदिर पर तीन दिनों तक हेलीकॉप्टर से हागी फूलों की बारिश

राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या नगरी सज के तैयार हो गई है. मंदिर के शिखर समेत पूरे परिसर को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है. खास मेहमानों का आना जारी है. राम ​मंदिर पर तीन दिनों तक हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश होगी. वीवीआईपी मेहमानों का आना जारी है. 

calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

अंतरिक्ष से करें राम मंदिर के दर्शन, ISRO ने की खास तैयारी

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान यानी ISRO ने खास तैयारी की है. अब अंतरिक्ष से भी राम मंदिर के दर्शन किए जा सकेंगे. इसरो ने पहली बार अंतरिक्ष से राम मंदिर और अयोध्या की तस्वीर ली है. 

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर दिल्ली में शोभा यात्रा निकालेगी AAP, कई जगहों पर भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा. इस दौरान आम आदमी पार्टी के बड़े नेता भी शोभा यात्रा में हिस्सा लेंगे.  

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

55 देशों से 100 वीआईपी लोग अयोध्या आए

उत्तरप्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होने वाला है. एक दिन पहले यानि आज रविवार को 55 देशों से 100 वीआईपी लोग अयोध्या आए. ये कल रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे. आज अयोध्या में बाबा रामदेव के साथ अन्य संत साधुओं के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

अयोध्या में 10 हजार CCTV लगाए, 13 हजार पुलिसकर्मी को किया तैनात

रामनगरी में 10 हजार सीसीटीवी कैमरों की सहायता से हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. यहां पर 13 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. 31 आईपीएस, 44 एएसपी, 140 सीओ, 208 इंस्पेक्टर, 1196 एएसआई,  5 हजार हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल के साथ पीएसी की 26 कंपनियां, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की सात कंपनियां, एटीएस और एसटीएफ की टीमें तैनात की गई हैं.

calenderIcon 23:42 (IST)
shareIcon

फूलों से सजा राम मंदिर का मुख्य द्वार

Ram Mandir Ayodhya: 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले श्री राम मंदिर के मुख्य द्वार को फूलों से सजाया गया है.


calenderIcon 23:40 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न

Ramlala Pran Pratishtha: महाराष्ट्र में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न देखने को मिल रहा है. अयोध्या में राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले चंद्रपुर के चंदा क्लब ग्राउंड में 'सियावर रामचन्द्र की जय' के आकार में हजारों दीये जलाए गए.


calenderIcon 23:38 (IST)
shareIcon

रोशनी में नहाई अयोध्या नगरी

Ayodhya Ram Mandir: मर्यादा पुरुषोत्म भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या नगरी रोशनी में नहाई हुई है. रात में अयोध्या नगरी चमकती दिख रही है. सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूरे अयोध्या को सजाया जा रहा है. दिन राम हजारों मजदूर भगवान राम के स्वागत की तैयारियों में लगे हुए हैं.


calenderIcon 23:35 (IST)
shareIcon

नेपाल में माता सीता की जन्म स्थली को फूलों से सजाया गया

Ram Mandir: भारत ही नहीं बल्कि नेपाल में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न देखने को मिल रहा है. नेपाल स्थित जनकपुर में माता सीता की जन्मस्थली को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है.


calenderIcon 22:16 (IST)
shareIcon

फूलों से सजाया गया राम मंदिर

Ram Mandir Ayodhya: रामनगरी प्राण प्रतिष्ठा के लिए सज चुकी है. अब इंतजार है तो उस शुभ घड़ी का जब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. राम मंदिर के मुख्य द्वार को फूलों से सजाया गया है. 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. जिसमें हजारों की संख्या में रामभक्त शामिल होंगे.



calenderIcon 21:45 (IST)
shareIcon

रोशनी से नहाई अयोध्या नगरी

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या नगरी में रामलला के स्वागत के लिए सज संवरकर तैयार है. रामनगरी में राम की पैड़ी पर लाइट और लेजर शो का आयोजन किया जा रहा है.


calenderIcon 21:41 (IST)
shareIcon

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले रोशनी में नहाया चंडीगढ़

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या के राम मंदिर में होने जा रही प्राण प्रतिष्ठा से पहले देशभर में जश्न का माहौल है. अयोध्या ही नहीं बल्कि अयोध्या नगरी से सैकड़ों किलोमीटर दूर चंडीगढ़ को भी सजाया गया है. पूरा शहर रोशनी में नहाया हुआ है.


calenderIcon 21:03 (IST)
shareIcon

चंडीगढ़ में बनाई गई अयोध्या राम मंदिर की कलाकृति

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का समय पास है. ऐसे में देशभर में राम नाम की धुन सुनाई दे रही है. चंडीगढ़ में राम मंदिर की कलाकृति बनाई गई है जो हूबहू राम मंदिर के जैसे ही नजर आ रहा है.


calenderIcon 19:45 (IST)
shareIcon

लखनऊ में लागू की गई धारा 144

Ram Mandir: राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां जोरों से चल रही हैं. इसके साथ ही अयोध्या नगरी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इसी बीच खबर आई है कि राजधानी लखनऊ में भी सुरक्षा को देखते हुए धारा 144 लगा दी गई है.


calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

भगवान राम की ससुराल से आया ये खास उपहार

Ram Mandir Ayodhya: रामलला के मंदिर के लिए भक्तों ने दिल खोलकर दान किया तो अब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए भी राम के भक्त दिल खोलकर उपहार भेज रहे हैं. बिहार के दरभंगा के पूर्व शाही परिवार के सदस्य ने रामलला के लिए स्वर्ण मुकुट, धनुष और चरण पादुका अयोध्या भेजी हैं. पूर्व राजपरिवार के सदस्य कपिलेश्वर सिंह का कहना है कि, "भगवान राम का ससुराल मिथिला है. हम मिथिला से स्वर्ण मुकुट, धनुष और चरण पादुका लाए हैं."


calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

प्राण प्रतिष्ठा के लिए चंडीगढ़ में निकली कलश यात्रा

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में प्राम प्रतिष्ठा का पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में कहीं शोभा यात्रा निकाली जा रही है तो कहीं मिठाइयां बांटी जा रही हैं. चंडीगढ़ में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. जहां सेक्टर 40बी में शनिवार को हनुमान मंदिर में कलश यात्रा निकाली गई.


calenderIcon 17:34 (IST)
shareIcon

रामलला के लिए कुल्लू से भेजी गईं चांदी की चरण पादुका

Ram Mandir Ayodhya: सोमवार, 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर से रामलला के लिए सौगात भेजी जा रही हैं. हिमाचल प्रदेश में कुल्लू के पूर्व शाही परिवार ने रामलला के लिए चांदी की चरण पादुका भेजी हैं.


calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

रामलला के दर्शनों के लिए अतिथियों का जमावड़ा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से पहले अतिथियों का आना लगा हुआ है. अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए एनडीआरएफ की कई टीमें लगाई गई हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के महानिदेशक (DG) अतुल करवाल ने मीडिया को बताया कि टीमें किसी भी आकस्मिकता का जवाब देने के लिए तैयार हैं. किसी भी प्रकार की आपदा या परेशानी से प्रभावी ढंग से निपटने का प्रयास होगा. उन्होंने कहा कि समारोह के बाद जब तक  तीर्थयात्रियों का आना लगा रहेगा, तब तक टीमें टेंट सिटी में तैनात रहेंगी.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

हरभजन बोले, चाहे कोई जाए या ना जाए, मैं राम मंदिर जरूर जाऊंगा

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी, गेंदबाज और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा के सांसद हरभजन सिंह ने ये साफ कर दिया है कि वह राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हर हाल में पहुंचेंगे। भज्जी के अनुसार, चाहे कोई  जाए या फिर ना जाए, वे जरूर इस समारोह में भाग लेने वाले हैं। हरभजन का कहना है कि यह हमारे अच्छे भाग्य हैं कि यह मंदिर इस समय पर बन रहा है।

calenderIcon 23:20 (IST)
shareIcon

तिरुमाला तिरुपति मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए बनाए गए एक लाख लड्डू

Ram Mandir Inauguration: देशभर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. हर तरफ खुशी का माहौल है. आंध्र प्रदेश के तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए 1 लाख लड्डू बनवाए हैं.


calenderIcon 22:37 (IST)
shareIcon

राजस्थान में 22 जनवरी को बंद रहेंगी मांस की दुकानें

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या के राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दिन राजस्थान सरकार ने 22 जनवरी को राज्य के सभी बूचड़खानों और मांस और मछली की दुकानों को बंद करने का आदेश जारी किया है.


calenderIcon 21:32 (IST)
shareIcon

प्राण प्रतिष्ठा के दिन बंद रहेंगे रिलायंस इंडस्ट्रीज के सभी दफ्तर

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दिन रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 22 जनवरी को देश भर में अपने सभी कार्यालयों में छुट्टी की घोषणा की है.


calenderIcon 21:11 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में भी आधे दिन बंद रहेंगे दफ्तर

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते मध्य प्रदेश में भी सभी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन छुट्टी रहेगी. जबकि राज्य के सभी प्राइवेट और सरकारी विश्वविद्यालयों में 22 जनवरी को अवकाश की घोषणा की गई है.


calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेगी जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी

Ram Mandir: 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन कई राज्यों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है तो वहीं महाराष्ट्र में सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है. अब राजधानी दिल्ली की जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में भी प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन आधे दिन के अवकास की घोषणा की गई है.


calenderIcon 18:50 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में 22 जनवरी को सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान

Ram Mandir Ayodhya: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस दिन महाराष्ट्र में सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया गया है. वहीं देश के कई राज्यों में प्राण प्रतिष्ठा के दिन आधे दिन छुट्टी रहेगी.


calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी के निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में भव्य जश्न की तैयारी

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर वायनाड लोकसभा क्षेत्र में भव्य आयोजन की तैयारी में लगी है. बताया जा रहा है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर राजग के बड़े नेता वायनाड में होने वाले हैं. वे पोंकुझी श्री राम मंदिर अयोध्या समारोह का प्रसारण देखेंगे. इस दौरान प्रकाश जावड़ेकर और स्थानीय भाजपा नेताओं के साथ अलावा इस कार्यक्रम में राजग के राज्य संयोज तुषार वेल्लापल्ली भी होंगे. 

calenderIcon 13:12 (IST)
shareIcon

84 सेकेंड्स का है प्राण-प्रतिष्ठा का मुहूर्त, खास योग का बन रहा संयोग 

दुल्हन की तरह सजी अयोध्या में हर पल राम भक्ति की बात हो रही है। इसके नए अपडेट्स सामने आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खास संयोग सामने आए हैं. 84 सेकेंड्स में प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी. 

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

रामलला की 51 इंच की मूर्ति की पहली झलक सामने आई

अयोध्या के राम मंदिर में आगामी 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह से पहले भगवान रामलला की नई मूर्ति गुरुवार को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रख दी गई. इस मूर्ति को मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है. 51 इंच की रामलला की मूर्ति को गुरुवार रात मंदिर में लाया गया. रामलला की 51 इंच की मूर्ति की पहली झलक सामने आई है. इसका चेहरा घूंघट से ढका हुआ देखा गया. यहां पर रामलला को खड़ी मुद्रा में दिखाया गया. 


calenderIcon 05:31 (IST)
shareIcon

Ram Mandir: देश के कई शहरों में गूंजी राम नाम की धुन, सामने आईं तस्वीरें

स्ट्रीट लाइट के खंभों पर छोटे-छोटे स्पीकर लगाए गए हैं, इन स्पीकरों से लगातार भजन बज रहे हैं. आपको बता दें कि वीडियो धरमपेठ का है, जिसमें आप देख सकते हैं कि भगवान राम की भजन प्ले हो रही है. 


calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

रेलवे स्टेशनों पर देख सकेंगे प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस दौरान देशभर में हजारों रेलवे स्टेशनों पर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव कार्यक्रम देखा जा सकेगा. रेलवे देशभर में कम से कम 9000 स्क्रीनों पर प्राण प्रतिष्ठा की लाइव स्ट्रीमिंग उपलब्ध कराएगा.



calenderIcon 17:48 (IST)
shareIcon

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां तेज

Ram Mandir Ayodhya: भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में इनदिनों प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में अब सिर्फ चार दिन बाकी बचे हैं ऐसे में जल्द से जल्द सभी कार्यों को पूरा करने की कोशिश की जा रही है.


calenderIcon 17:42 (IST)
shareIcon

देहरादून के क्लॉक टॉवर पर दिखी भगवान राम की छवि

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में होने जा रहे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूरे देश में खुशी की लहर है. लोग अलग-अलग तरह से भगवान राम को याद कर रहे हैं. हर किसी की जुबान पर राम का नाम है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के क्लॉक टॉवर पर बुधवार की शाम को भगवान राम की छवि देखने को मिली. वहां लेजर लाइट के माध्यम से भगवान राम और सीता माता की तस्वीरें दिखाई गईं.


calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

गर्भगृह में स्थापित की गई रामलला की मूर्ति

Ayodhya Ram Mandir: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की मूर्ति को भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित कर दिया गया है. गुरुवार (18 जनवरी) की सुबह ही रामलला की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में लाया गया था. 200 किग्रा वजनी रामलला की मूर्ति को क्रेन की मदद से राम मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचाया गया.