logo-image

PM Modi: पीएम मोदी-शेख हसीना आज करेंगे तीन विकास परियोजनाओं का शुभारंभ, व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

पीएम मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज (बुधवार) तीन विकास परियोजनाओं का संयुक्त रूप से शुभारंभ करेंगे. इन विकास परियोजनाओं के शुरू होने से न सिर्फ भारत और बांग्लादेश के संबंध पहले से और मजबूत होंगे बल्कि दोनों देशों के बीच व्यापार भी बढ़ेगा.

Updated on: 01 Nov 2023, 08:59 AM

highlights

  • पीएम मोदी आज करेंगे तीन परियोजनाओं का शुभारंभ
  • बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना भी होंगी शामिल
  • बांग्लादेश के साथ व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम एच.ई शेख हसीना आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संयुक्त रूप से तीन विकास रियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. ये तीनों परियोजनाएं भारत की मदद से विकसित की गई हैं. इन तीन परियोजनाएं में अखौरा-अगरतला क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक, मोंगला पोर्ट रेल लाइन और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट-2 शामिल हैं. बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब भारत और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से किसी परियोजना का शुरू कर रहे हों.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: दिवाली से पहले इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल, देखें नए रेट 

इससे पहले पीएम मोदी और शेख हसीना संयुक्त रूप से मैत्री सुपर थर्मल पाव प्लांट की पहली यूनिट का का शुभारंभ कर चुके हैं. इस यूनिट का उद्घाटन सितंबर 2022 में किया गया था.  प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि पीएम मोदी और शेख हसीना बुधवार सुबह 11 बजे तीनों परियोजनाओं को उद्घाटन करेंगे.

जानिए कौनसी हैं ये परियोजनाएं, जिनका आज होगा शुभारंभ

जिन परियोजनाओं का पीएम मोदी और शेख हसीना उद्घाटन करने वाले हैं उनमें अखौरा-अगरतला क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक परियोजना का नाम भी शामिल हैं. इस परियोजना के लिए भारत सरकार ने बांग्लादेश को 392.52 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है. इस परियोजना में बांग्लादेश में 6.78 किलोमीटर दोहरी गेज रेल लाइन और त्रिपुरा में 5.46 किलोमीटर के साथ रेल लिंक की लंबाई 12.24 किलोमीटर शामिल है. इस परियोजना के चालू होने से सीमा पार व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली आने वाले हो जाएं सावधान, राजधानी में आज से नहीं घुसेंगे ऐसे वाहन...पढ़ें एडवाइजरी

10 घंटा कम हो जाएगा यातायात का समय

बता दें कि इस परियोजना के चालू होने से यातायात के समय में 10 घंटे की कमी आएगी. वर्तमान में ट्रेन को अगरतला से कोलकाता पहुंचे में करीब 31 घंटे का समय लगता है, लेकिन इस परियोजना के शुरू हो जाने से ये घटकर 21 घंटा हो जाएगा. बता दें कि खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन परियोजना को भारत सरकार की रियायती कर्ज सुविधा के तहत 38.92 मिलियन डॉलर की लागत से पूरा किया गया है. इस परियोजना में मोंगला बंदरगाह और खुलना में मौजूद रेल नेटवर्क के बीच करीब 65 किलोमीटर ब्रॉड-गेज रेल मार्ग का निर्माण भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: LPG Price Hike: दिवाली से पहले महंगाई का झटका, LPG सिलेंडर की कीमतों में इजाफा, इतने बढ़े दाम

मैत्री सुपर थर्मल पावर परियोजना

इनके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना मैत्री सुपर थर्मल पावर परियोजना का भी बुधवार को शुभारंभ करेंगी. इस परियोजना के लिए भारत ने बांग्लादेश को भारतीय रियायती वित्तपोषण योजना के तहत 1.6 अरब डॉलर की मदद दी है. यह भारत की एनटीपीसी और बांग्लादेश की बीपीडीबी के बीच 50-50 की संयुक्त उद्यम कंपनी है.