logo-image

LPG Price Hike: दिवाली से पहले महंगाई का झटका, LPG सिलेंडर की कीमतों में इजाफा, इतने बढ़े दाम

LPG Price Hike: त्योहारी सीजन में तेल कंपनियों ने लोगों को महंगाई का झटका दिया है. दरअसल, देश की सरकारी तेल कंपनियों ने एक नवंबर को गैस सिलेंडर की कीमतों में 103 रुपये की बढ़ोतरी कर दी. इससे पहले अक्टूबर में तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए थे.

Updated on: 01 Nov 2023, 07:57 AM

highlights

  • LPG सिलेंडर की कीमतों में इजाफा
  • 103 रुपये महंगा हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर
  • घरेलू रसोई गैस के दाम स्थिर

New Delhi:

LPG Price Hike: दिवाली से पहले देश की तेल कंपनियों ने लोगों को महंगाई का झटका दिया है. दरअसल, बुधवार 1 नवंबर को तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी. तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 103 रपये तक की बढ़ोतरी की है. हालांकि, राहत की बात ये है कि तेल कंपनियों ने व्यावसायिक यानी कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया है. जबकि रसोई गैस सिलेंडर के दाम स्थिर बने हुए हैं. इजाफे के बाद देशभर में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल सिलेंडर 103 रुपये महंगा हो गया है. जिसका असर खाने-पीने की इंडस्ट्री और रेस्टोरेंट कारोबार पर देखने को मिलेगा. कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ने से बाहर खाना-पीना महंगा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: UP: प्रयागराज स्टेशन पर ट्रेन एक्सीडेंट, पटरी से उतरी सुहेलदेव सुपरफास्ट एक्सप्रेस

जानिए दिल्ली में कितना महंगा हुआ कमर्शियल सिलेंडर

राजधानी दिल्ली में एक नवंबर को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 101.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़कर 1833 रुपये प्रति सिलेंडर हो गए हैं. इससे पिछले महीने राजधानी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1731.50 रुपये पर थी. वहीं कोलकाता में व्यावसायिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 103.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद यहां 19 किग्रा वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1943 रुपये का हो गया है. जो पहले 1839.50 रुपये में मिल रहा था. नई कीमतें आज से ही प्रभावी हो गई हैं.

मुंबई और चेन्नई में क्या हैं कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 101.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद यहां कमर्शियल गैस सिलेंडर 1785.50 रुपये हो गया है. जो अक्टूबर में 1684 रुपये में मिल रहा था. वहीं चेन्नई में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 101.50 रुपये महंगा होकर 1999.50 रुपये का हो गया है. यहां पिछले महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1898 रुपये थे.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: गैस चैंबर में तब्दील हुई दिल्ली! दिवाली बाद और खराब होगी हवा

पिछले महीने भी महंगा हुआ था कमर्शियल गैस सिलेंडर

बता दें कि तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. पिछले महीने भी तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया था. तेल कंपनियों ने एक अक्टूबर को कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 209 रुपये की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद दिल्ली में 19 किग्रा वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1731.50 रुपये का हो गया था. इस तरह लगातार दो महीने से कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हो रहा है.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में शरणार्थी शिविर पर इजरायल की एयरस्ट्राइक, 50 लोगों की मौत

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम स्थिर

तेल कंपनियों ने 1 नवंबर को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. फिलहाल घरेलू गैस सिलेंडर पुरानी कीमतों पर ही मिलेगा. देश के चार प्रमुख चार महानगरों दिल्ली में 14.20 किलोग्राम वाला घरेलू गैस सिलेंडर 903 रुपये में मिल रहा है. जबकि मुंबई और कोलकाता इसकी कीमत क्रमशः 902.50 और 929 रुपये प्रति सिलेंडर है. वहीं चेन्नई में घरेलू रसोई सिलेंडर 918.50 रुपये में मिल रहा है.