logo-image

नापाक हरकतों के से बाज नहीं आ रहा है पाकिस्तान, सुंदरबनी सेक्टर में फिर तोड़ा सीजफायर

रविवार की शाम को लगभग 7 बजकर 15 मिनट पर पाकिस्तानी ऑर्मी ने भारतीय सीमा के पार गोलियां चलाईं इस दौरान किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है.

Updated on: 19 Jul 2020, 10:43 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है वो आए दिन लगातार भारतीय सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन किया करता है. रविवार की शाम को एक बार फिर पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के सुंदरबनी सेक्टर में युद्ध विराम का उल्लंघन किया. रविवार की शाम को लगभग 7 बजकर 15 मिनट पर पाकिस्तानी ऑर्मी ने भारतीय सीमा के पार गोलियां चलाईं इस दौरान किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है. पाकिस्तान के इस सीजफायर उल्लंघन का भारतीय सेना ने बहादुरी से जवाब दिया. आपको बता दें कि पाकिस्तान लगातार सीमा पार से सीजफायर का उल्लंघन किया करता है. दरअसल पाकिस्तान इस सीजफायर की आड़ में पाकिस्तानी आतंकियों को कश्मीर में घुसपैठ करवाना चाहती है लेकिन भारतीय जवानों के मुस्तैदी की वजह से वो अपने नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाती है.

इसके पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ के गुलपुर सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया था. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान ने शुक्रवार को रात 9 बजकर 20 मिनट पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था. पुंछ के डिप्टी कमिश्नर राहुल यादव ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से किए गए सीजफायर उल्लंघन में 3 नागरिकों की मौत हो गई है, जबकि एक व्यक्ति घायल हुआ था. भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देते हुए इस सीजफायर की जवाबी कार्यवाही की थी.

भारत जमकर आतंकवाद के खिलाफ कर रहा कार्रवाई
सीमा पर आतंकवाद के खिलाफ भारत जमकर कार्रवाई कर रहा है. भारतीय सेना लगातार आतंकियों का सफाया करने में जुटी हुई है. यही वजह है कि अब पाकिस्तान इस कदर बौखला गया है कि अब मासूम लोगों की जान लेने पर उतारू हो गया है. इसी के मद्देनजर, पाकिस्तान उच्चायोग (Pakistan High Commission) के प्रभारी (Charge d'Affairs) को तलब किया गया था.

यह भी पढ़ें-सीजफायर उल्‍लंघन : पाकिस्‍तानी गोलाबारी में दो जवान शहीद, भारत की जवाबी कार्रवाई से पाक में जबर्दस्‍त तबाही

17 जुलाई को तीन निर्दोष लोगों की सीजफायर से हुई थी मौत
दरअसल 17 जुलाई की रात को पाकिस्तान की तरफ से बिना किसी उकतसावे का सीजफायर का उल्लंघन किया गया था जिसमें तीन निर्दोष लोगों की मौत हो गई थी. इनमें एक बच्चा ऊी शामिल था. वहीं एक अन्य बच्चा गंभीर रूप से घायल हुआ. जम्मू-कश्मीर के कृष्णाघाटी में मारे गए ये तीन लोग एक ही परिवार के सदस्य थे. इस घटना के बाद पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को बुलाकर कहा गया है कि पाकिस्तान की ओर से लागातार निर्दोष लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. भारत इसकी निंदा करता है. इस साल पाकिस्तान 2711 बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है जिसमें 21 भारतीय मामरे गए हैं जबकि 94 घायल हो गए हैं.

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, एक सिविलियन घायल

2020 में सीजफायर वॉयलेशन में आई बढ़ोतरी
पाकिस्तानी ऑर्मी द्वारा भारतीय सीमा रेखा में गोलीबारी करने की घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही हैं. इस साल आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान की ओर से होने वाले सीजफायर वॉयलेशन के मामले तेजी से बढ़े हैं. साल 2020 में जून महीने में ही पाकिस्तानी ऑर्मी ने भारतीय सीमा रेखा के भीतर घुसकर 411 बार सीजफायर उल्लंघन किया है. इस साल कुल मिलाकर अब तक 2300 से भी ज्यादा बार पाकिस्तानी ऑर्मी ने सीजफायर का उल्लंघन किया है. पिछले साल इनकी संख्या 3168 और 2018 में 1629 थी.

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, एक महिला की मौत

साल 2020 में अब तक संघर्ष विराम उल्लंघन
जनवरी-367
फरवरी-366
मार्च-411
अप्रैल-387
मई-382
जून-114