logo-image
लोकसभा चुनाव

एनआईए ने दिल्ली-अमरोहा आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में चार्जशीट दाखिल की

एनआईए ने दिल्ली-अमरोहा आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में चार्जशीट दाखिल की

Updated on: 27 Oct 2021, 01:10 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अमरोहा में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के आतंकी मॉड्यूल के गठन से संबंधित एक मामले में एक आरोपी के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया।

एक अधिकारी के अनुसार, जांच एजेंसी ने मोहम्मद शहजाद कमाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 121 और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 17, 18, 39 और 40 के तहत एनआईए की विशेष अदालत, पटियाला हाउस में पूरक आरोपपत्र दाखिल किया।

एनआईए द्वारा 20 दिसंबर, 2018 को मोहम्मद मुफ्ती सुहैल और हरकत-उल-हरब-ए-इस्लाम (इस्लाम के युद्ध के लिए आंदोलन) के अन्य सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, जो प्रतिबंधित संगठन आईएसआईएस से संबद्ध संगठन है। इससे पहले 21 जून, 2019 को तत्काल मामले में दस गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई थी।

जांच में खुलासा हुआ है कि गिरफ्तार आरोपित कमल अन्य सह आरोपियों के साथ शुरुआती दौर से ही साजिश में शामिल था। वह हरकत-उल-हरब-ए-इस्लाम की आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए सऊदी अरब से धन की व्यवस्था करने और प्रदान करने में सहायक था। एनआईए ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है।

मामले के अनुसार, यह समूह आईएसआईएस के प्रति अपनी निष्ठा रखता है और एनआईए के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और उसके आसपास बड़े पैमाने पर आतंकवादी हमलों का सहारा लेकर भारत में आईएसआईएस खिलाफत स्थापित करना चाहता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.