logo-image
लोकसभा चुनाव

नौसेना ने लॉन्च की स्कॉर्पीन क्लास पनडुब्बी INS Vela

पिछली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों कलवरी, खंडेरी और करंज की तरह ही नई पनडुब्बी 'वेला' का निर्माण एमडीएल ने फ्रांस के मेस्रस नेवल ग्रुप के सहयोग से किया है.

Updated on: 06 May 2019, 03:50 PM

नई दिल्ली:

मुंबई के मझगांव डॉक्स लिमिटेड (एमडीएल) के कान्होजी आंग्रे वेट बेसिन में सोमवार को भारतीय नौसेना की परियोजना 75 के अंतर्गत स्कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी को लॉन्च किया गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. पिछली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों कलवरी, खंडेरी और करंज की तरह ही नई पनडुब्बी 'वेला' का निर्माण एमडीएल ने फ्रांस के मेस्रस नेवल ग्रुप के सहयोग से किया है.

यह भी पढ़ें- आम आदमी पार्टी को लगा झटका, आप विधायक देवेंद्र सहरावत बीजेपी में हुए शामिल

रक्षा सचिव (उत्पादन) अजय कुमार लॉन्च कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे और उनकी पत्नी वीणा कुमार ने पनडुब्बी को लॉन्च किया. 'वेला' के लिए जुलाई 2009 में स्टील की कटाई शुरू हुई थी. अब उसे एक्साइड इंडिया द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित बैटरियों का उपयोग करके संचालित किया जाएगा और व्यापक समुद्री परीक्षण शुरू किए जाएंगे.

उम्मीद है कि समुद्री परीक्षणों के लगभग दो साल बाद इसे भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 'वेला' के लांच के बाद अब इसी श्रेणी की दो और निर्माणाधीन पनडुब्बियां -'वागीर' और 'वागशीर' लांच की जाएंगी.

सभी पनडुब्बियां 67.50 मीटर लंबी और 12.30 मीटर ऊंची हैं. पानी के अंदर 37 किलोमीटर प्रति घंटे (20 समुद्री मील) और पानी के ऊपर 20 किलोमीटर प्रति घंटे (11 समुद्री मील) की रफ्तार से ये सफर कर सकती हैं. यें 35 नाविकों और आठ अधिकारियों के चालक दल को साथ ले जाने में सक्षम हैं, औ ये 50 दिनों तक समुद्र में रह सकती हैं.