News Nation Logo

UP का रहने वाला है ISIS आतंकी अबू यूसुफ, अकेले ही दिल्ली को दहलाने की साजिश थी

दिल्ली में बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया गया है. दिल्ली के रिज रोड इलाके से कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से कथित रूप से जुड़े एक संदिग्ध आतंकी को 2 आईईडी के साथ गिरफ्तार किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Aug 2020, 12:03:38 PM
ISIS terrorist

UP का रहने वाला है ISIS आतंकी अबू युसुफ, हुए और भी कई बड़े खुलासे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया गया है. दिल्ली के रिज रोड इलाके से कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएसआईएस (ISIS) से कथित रूप से जुड़े एक संदिग्ध आतंकी को 2 आईईडी के साथ गिरफ्तार किया गया है. उसके पास से एक पिस्टल भी बरामद हुई है. शुक्रवार की रात धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज रोड पर काफी देर तक आतंकवादी और पुलिस जवानों के बीच मुठभेड़ हुई. जिसके बाद पुलिस ने आतंकी को गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ें: भारत ने चीन को दिया एक और झटका, रेलवे क्षेत्र में कर दिया यह काम

आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी से बरामद किए गए आईईडी का राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और बम डिस्पोजल स्क्वाड (BDS) विश्लेषण करेगा. मौके पर इस समय एनएसजी की टीम आतंकी से रिकवर किए गए आईईडी ब्लास्ट की जांच करने के लिए पहुंची हुई है. आरोपी से पूछताछ करने के लिए एनआईए की टीम भी पहुंची हुई है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि IEDs एक प्रेशर कुकर में मिले, वजन कितना है ये अभी तक साफ नहीं है, जांच के बाद इसकी पुष्टि की जाएगी.

दिल्ली पुलिस के अनुसार, स्पेशल सेल द्वारा IEDs के साथ गिरफ्तार किए गए ISIS ऑपरेटिव को जब पुलिस द्वारा रोका गया तब वो बाइक पर था. कई जगह पर तलाशी चल रही है. स्पेशल सेल के सूत्रों ने जो खुलासा किया है, वह काफी हैरान करने वाला है. पुलिस और आईएसआईएस के आतंकी अब्दुल युसूफ के बीच एनकाउंटर स्पॉट पर 6 से 7 राउंड गोलियां चलीं थी. लेकिन आतंकी लोन वुल्फ अटैक की ट्रेनिंग ले चुका है और वह अपने पास मौजूद आईईडी ब्लास्ट और पिस्टल से अकेला ही बड़ा नुकसान करने के लिए तैयार था.

यह भी पढ़ें: चीन की नई चाल, भारत के खिलाफ पाक सेना को देगा नेविगेशन सिस्टम 

एनएसजी के सूत्रों का कहना है कि युसूफ से रिकवर ब्लास्ट अच्छी क्षमता का था, जिसे मशीन में डालकर ब्लास्ट करके खत्म कर दिया है. युसूफ से मिली जानकारी के आधार पर सेल की टीम जहां रेड करने गई है वहां से ब्लास्ट की और रिकवरी होने की संभावना है.

संदिग्ध आतंकी की पहचान का खुलासा हो गया है. आतंकी का नाम अब्दुल यूसुफ और वह उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. अब्दुल युसूफ से जुड़े अन्य लोगों की तलाश में स्पेशल सेल की टीम दबिश दे रही है. स्पेशल सेल की एक टीम अब्दुल यूसुफ की बताई जगह पर दिल्ली से बाहर रेड करने गई है. यह भी पता चला है कि युसूफ आतंकी वारदात को अंजाम देने के लिए कई दिन से दिल्ली में रेकी कर रहा था. उसे पिस्टल और विस्फोटक कहां से मिला, इसके लिए भी सेल की एक टीम जांच करने के साथ दबिश दे रही है.

यह भी पढ़ें:  कोविड 19: भारत में पिछले 24 घंटे में करीब 70 हजार मरीज मिले, 945 मौतें

उधर, गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी के तार उत्तर प्रदेश से जुड़े होने के बाद राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है. पूरे यूपी में सतर्कता बरतने के आदेश जारी किए गए हैं. पुलिस महानिदेशक ने सभी फ़ील्ड के अधिकारियों को इस मामले में सभी आवश्यक कदम के निर्देश दिए हैं. नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने बताया कि नोएडा पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश मिले हैं. फील्ड पर चेकिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. सभी अधिकारियों को टीम के साथ फील्ड पर को कहा गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Aug 2020, 12:03:38 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.