News Nation Logo

LIVE: PM मोदी ने तमिलनाडु में कोरोना की स्थिति पर CM स्टालिन से बात की

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर एक त्रासदी की तरह देश में हाहाकार मचा रही है. कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोविड-19 की दूसरी लहर तेजी से लोगों को बीमार कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 May 2021, 02:15:41 PM
CM MK Stalin

LIVE: PM मोदी ने तमिलनाडु में कोरोना की स्थिति पर CM स्टालिन से बात की (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोरोना की दूसरी लहर का तांडव जारी
  • दिनों दिन भयानक हो रही देश में स्थिति
  • शहरों के बाद गांवों में बिगड़ रहे हालात

नई दिल्ली:

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर एक त्रासदी की तरह देश में हाहाकार मचा रही है. कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोविड-19 की दूसरी लहर तेजी से लोगों को बीमार कर रही है. कोरोना संक्रमण शहर के अलावा इलाके के गांवों में भी पहुंच चुका है. ग्रामीण इलाकों से आ रही रिपोर्ट में हालत काफी खराब बताई जा रही है. हालांकि इस भयानक स्थिति से निपटने के लिए देश में तालाबंदी की जा रही है. देश के अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. कुछ राज्यों में पाबंदियों को और सख्त कर दिया गया है. मगर इसके बावजूद कोविड की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा रही है. हर दिन कोरोना के मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं.

Corona Live Updates:-

रवि किशन की पहल पर गोरखपुर एम्स में 30 बेड के अस्पताल को मंजूरी

2.15PM: यूपी के गौरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन की पहल पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने गोरखपुर एम्स में 30 बेड के लेवल 2 कोविड अस्पताल शुरू करने की मंजूरी दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सांसद रवि किशन को मंजूरी देने के बाद पत्र लिखा. मंगलवार से एम्स में कोविड का 30 बेड का अस्पताल शुरू हो सकता है.

कोविशील्ड वैक्सीन की खेप लखनऊ पहुंची

2.13PM: कोविशील्ड वैक्सीन का बड़ा कंसाइनमेंट उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचा है. मुंबई से साढ़े तीन लाख डोज का कोविशील्ड वैक्सीन का कंसाइनमेंट लखनऊ लाया गया है.

केजरीवाल ने चिराग दिल्ली में बने वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया

1.29PM: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिराग दिल्ली के एक स्कूल में बने वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ राज्य के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे. केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की अभी दूसरी लहर चल रही है. कहा जा रहा है कि तीसरी लहर भी आ सकती है. हमारा मकसद है कि 3 महीने में दिल्ली के लोगों को वैक्सीन की डोज दे दी जाएं. हमें हर महीने 80-85 लाख वैक्सीन की डोज चाहिए. अब तक केंद्र सरकार ने हमारी पूरी मदद की है.

DRDO ने जम्मू में 500 बेड का अस्थाई अस्पताल बनाना शुरू किया

1.18PM: जम्मू-कश्मीर सरकार की कोरोना को लेकर हुई बातचीत के बाद DRDO ने जम्मू में 500 बेड का अस्थाई अस्पताल बनाना शुरू कर दिया है. जम्मू में अमरनाथ यात्री शिविर के पास भगवती नगर में ये अस्थाई अस्पताल तैयार किया जा रहा है. इस अस्थाई अस्पताल का निर्माण करने के लिए DRDO के अधिकारी और कर्मचारी पहुंच गए हैं. साथ ही DRDO निर्माण कार्य के लिए जिस मटेरियल का इस्तेमाल करता है वो भी पहुंच गया है.

अगर वैक्सीन पूरी मिले तो तीन महीने में टीकाकरण कर सकते हैं- केजरीवाल

12.09PM: दिल्ली में वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पिछले कई दिनों से 45 से कम लोगों का टीकाकारण हुआ है, उससे युवाओं में जोश है. अभी 100 स्कूलों में व्यवस्था की है, इसको बढ़ाकर 250-300 कर देंगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगभग 1 लाख इंजेक्शन लग रहा है, जिसका रेशियो 50-50 हज़ार का है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के बाहर से लोग आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं और दिल्ली की व्यवस्था से खुश भी हैं. हमें अगर पूरी वैक्सीन मिल जाए तो 3 महीने में हम इसे पूरा कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनसंख्या 2 करोड़ है. 1 करोड़ लोग 18 से 45 के बीच के हैं. 50 लाख लोग 18 से कम उम्र के हैं और 50 लाख 45 साल से ज्यादा हैं.

अहमदाबाद में वैक्सीनेशन को लेकर अनोखी पहल

11.43AM: गुजरात के अहमदाबाद में नगर निगम और आशीर्वाद फाउंडेशन की तरफ से चलाए जा रहे 'ड्राइव थ्रू कोविड वैक्सीनेशन सेंटर' पर लोगों को उनके वाहन में ही कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. आर्शीवाद फाउंडेशन के ट्रस्टी केतुल पटेल ने बताया कि आप अपने किसी भी वाहन में आएं, उसमें वैक्सीन लें और आराम करें.

दिल्ली में बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

11.40AM: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि जारी है. दिनों दिन बिगड़ते हालातों के मद्देनजर दिल्ली में लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया जा सकता है. सीएम केजरीवाल आज दोपहर 12 बजे इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकते हैं.

थाईलैंड से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और सिलेंडर पहुंचे दिल्ली 

11.01AM: थाईलैंड सरकार द्वारा भेजे गए 200 ऑक्सीजन सिलेंडर और 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और थाईलैंड में भारतीय समुदाय द्वारा दान किए गए 100 अन्य ऑक्सीजन सिलेंडर और 60 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिल्ली पहुंचे.

अभिनेत्री कंगना रनौत आईं पॉजिटिव 

10.52AM: देश में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है. इस बीच अपने बयानों की वजह से अक्सर विवादों में रहने वाली अभिनेत्री कंगना रनौत भी कोरोना की चपेट में आ गई हैं. कंगना ने खुद फेसबुक पर कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है.

I was feeling tired and weak with slight burning sensation in my eyes for past few days, was hoping to go to himachal so...

Posted by Kangana Ranaut on Friday, May 7, 2021

कोविड मरीजों से ज्यादा पैसा वसूलने वाले अस्पतालों पर कसेगी नकेल 

10.26AM: नोएडा में अब प्राइवेट अस्पताल की वसूली की खिलाफ शिकायत हो सकेगी. कोविड मरीजों से ज्यादा पैसा वसूलने वाले प्राइवेट अस्पतालों पर नकेल कसी जाएगी. इसके लिए प्रशासन ने एक नंबर जारी किया है. नंबर 9354357073 पर व्हाट्सएप के जरिए शिकायत की जा सकती है, जिसकरी जांच सीएमओ करेंगे.

भारत में फिर 4 लाख से ज्यादा मामले, मौतें की संख्या बढ़ी

9.21AM: भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 4,01,078 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,18,92,676 हुई. 4,187 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,38,270 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37,23,446 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,79,30,960 है.

वैक्सीन की कमी परेशानी बनी

9.19AM: बीते कई दिनों से मुम्बई में वैक्सीन की कमी लोगों के लिए परेशानी बनी है. मुंबई के बीकेसी वैक्सीनेशन सेंटर पर आज भी वैक्सीन का शॉर्टेज है. बीकेसी जम्बो कोविड वैक्सीनेशन सेंटर यह मुंबई का सबसे बड़ा सेंटर है, लेकिन आज भी इनके पास सिर्फ 1500 वैक्सीन हैं. ये वैक्सीन सिर्फ उन्हीं को दिया जा रहा है, जिनका अपॉइंटमेंट है. बिना अप्पोइंटम आ रहे बुजुर्ग दिव्यांग और बाकी लोगों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ रहा है.

तमिलनाडु में  10 मई से 2 हफ्ते तक संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान

9.10AM: तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य में 10 मई से अगले दो हफ्ते तक संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है.

अब जानवरों पर भी कोरोना का हमला, इटावा में दो शेरनी संक्रमित

7.41AM: उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क में दो शेरनी कोरोना पॉजिटिव आई हैं. सफारी के निदेशक ने बताया कि जांच में दो शेरनी गौरी, जिसकी उम्र लगभग 3 वर्ष 8 महीने और जेनिफर, जिसकी उम्र 9 वर्ष है पॉजिटिव आई हैं. दोनों को आइसोलेट कर दिया गया है और उनका इलाज किया जा रहा है.

पीएम मोदी आज यूरोपीय परिषद की बैठक में भाग लेंगे

6.38AM: यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के विशेष निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूरोपीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे. इस बैठक में शामिल होने वाले नेता कोविड-19 महामारी और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सहयोग, स्थायी और समावेशी विकास को बढ़ावा देने, भारत-यूरोपीय संघ के बीच आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने के साथ-साथ आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. 

बैकग्राउंड


लगातार कोरोना मामले बढ़ने से स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर बुरा असर पड़ा है. इस आपातकालीन हालात में देश के अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड्स कम पड़े गए हैं. दवाईयों के लिए किल्लत है तो ऑक्सीजन के लिए मारामारी हो रही है. ऑक्सीजन की कमी के चलते मरीजों की सांसें अटक रही हैं. इस बीच कोरोना के मरीजों के उपचार में मददगार रेमडेसीविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन की कालाबाजारी भी जमकर हो रही है. लोग अपनों की जान बचाने के लिए लाखों रूपये खर्च करके खुद ऑक्सीजन और दवाईयों का इंतजाम करने में लगे हैं. मगर संकट की इस घड़ी में यह सब नाकाफी है.

अगर कोरोना के मामलों की बात करें तो रोजाना सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हो रहे हैं. शुक्रवार को भारत में कोरोना के 4,14,188 नए मामले दर्ज किए गए, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. वहीं इस महामारी से इस दौरान 3915 लोगों की मौत हो गई. इन नए मामलों के साथ कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,14,91,598 हो गई है. 1 मई के बाद यह तीसरी बार है जब भारत में पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों की संख्या चार लाख के आंकड़े को पार कर गई. गुरुवार को भारत ने 4,12,262 मामले दर्ज किए गए थे.

भारत में कोविड मामलों की कुल संख्या अब 2,14,91,598 हो गए हैं. वहीं सक्रिय मामलों की कुल संख्या 36,45,164 है और अबतक 2,34,083 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 3,31,507 लोगों को छुट्टी दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कुल 16,49,73,058 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें 23,70,298 ऐसे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले 24 घंटों में टीके लगाए गए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 May 2021, 06:30:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो