logo-image

लॉकडाउन खत्म होगा या बढ़ेगा? अमित शाह ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की बातचीत

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन 4.0 की अवधि समाप्‍त होने वाली है. 31 मई को लॉकडाउन 4.0 खत्म हो जाएगा.इस बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने लॉकडाउन को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की.

Updated on: 28 May 2020, 11:29 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन 4.0 की अवधि समाप्‍त होने वाली है. 31 मई को लॉकडाउन 4.0 खत्म हो जाएगा. इसे बढ़ाने को अटकलें शुरू हो गई हैं. इस बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने लॉकडाउन को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन आगे बढ़ाए जाने या फिर खत्म करने की संभावनाओं पर चर्चा की.

लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति से सिर्फ तीन दिन पहले गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सबसे पहले 25 मार्च को लगाया था और इसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है.

पहली बार पीएम मोदी के बैगर अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों के साथ की बातचीत

दिलचस्प है कि अभी तक हर चरण में लॉकडाउन बढ़ाने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात कर उनके विचार जान रहे थे. पहली बार गृह मंत्री ने लॉकडाउन के एक और चरण के खत्म होने के पहले मुख्यमंत्रियों से बात कर उनके विचार जाने है. प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की सभी कॉन्फ्रेंस के दौरान शाह भी मौजूद रहे थे.

मुख्यमंत्रियों की राय का अभी नहीं चल पाया है पता

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि फिलहाल मुख्यमंत्रियों की राय का पता नहीं लग पाया है लेकिन यह समझा जा रहा है कि उनमें से अधिकतर कुछ रूप में लॉकडाउन जारी रखना चाहते हैं. साथ ही वे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और जन-जीवन को सामान्य बनाने के पक्ष में भी हैं. संभावना है कि अगले तीन दिन में केंद्र सरकार लॉकडाउन पर अपने फैसले की घोषणा कर देगी.

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन खत्म होगा या बढ़ेगा? अमित शाह ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की बातचीत

लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पर बुरा असर

लॉकडाउन की वजह से कोरोना मामले को काफी हद तक कंट्रोल किया गया. नहीं तो कोरोना  संक्रमण का मामला बढ़कर अबतक लाखों में जा चुका होता.  लेकिन अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुआ. लॉकडाउन 4.0 में राज्यों को कई अधिकार दिए गए. इसके साथ ही कई जगहों पर ढील भी दी गई. 

और पढ़ें:दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत; मौसम हुआ सुहाना

लॉकडाउन में दी जा सकती है ढील

लॉकडाउन 5 होता है तो इस बार भी कई ढील दी जा सकती है. कुछ शहरों को छोड़कर जहां कोरोना के ज्यादा मामले हैं. मेट्रो सेवा बहाल की जा सकती है. इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक रहेगा. वहीं सैलून और शॉपिंग मॉल भी खोले जा सकते हैं.