logo-image

लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने का काम 7 मई से होगा शुरू: हरदीप सिंह पुरी

विदेशों में फंसे भारतीय को लाने के लिए 64 विमान भेजे जाएंगे. लॉकडाउन की वजह से जो लोग दूसरे देशों में फंस गए हैं और जो परेशान हैं उन्हें लाने का काम शुरू किया जाएगा

Updated on: 05 May 2020, 05:22 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने आसमान और जमीन दोनों पर ब्रेक लगा दिया है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिह पुरी (Hardeep Singh puri) ने कहा कि 17 मई तक सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा सस्पेंड रहेगा. लेकिन विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए विमान उड़ान भरेगी.

मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए हरदीप सिंह पुरी ने बताया, ' विदेशों में फंसे भारतीय को लाने के लिए 64 विमान भेजे जाएंगे. लॉकडाउन की वजह से जो लोग दूसरे देशों में फंस गए हैं और जो परेशान हैं उन्हें लाने का काम शुरू किया जाएगा. '

7 से 13 मई तक विदेशों में फंसे लोगों को लाने काम होगा 

हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि 7 मई से 13 मई तक अलग-अलग देशों में फंसे भारतीयों को लाया जाएगा. इसके लिए 64 फ्लाइट्स उड़ान भरेगी.

इसे भी पढ़ें:UP में CM योगी ने उद्योगों को खोलने के दिए निर्देश, घर आने वाले श्रमिक ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिन यात्रियों को विदेश से लाया जाएगा उसने टिकट का पैसा लिया जाएगा. पहले दौर में करीब 15000 लोग लाए जाएंगे. इन सभी लोगों से यात्रा के लिए शुल्क लिया जाएगा ये रकम 10 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक अलग अलग दूरी की उड़ानों के हिसाब से रखी गई है.

50 हजार से लेकर 1 लाख के होंगे टिकट

हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि इस अनुभव के बाद बाकी लोगों को लाने का इंतजाम किया जाएगा. लंदन से मुंबई लाने वाले लोगों से 50 हजार रुपए लिए जाएंगे. वहीं शिकागो से दिल्ली के लिए 1 लाख रुपए का टिकट तय किया गया है.

और पढ़ें:COVID-19: 24 घंटों में कोरोना 3900 नए मामले, कुल आंकड़ा 46 हजार के पार : स्वास्थ्य मंत्रालय

विदेश से लाए लोगों को 14 दिन क्वारंटीन किया जाएगा

उन्होंने आगे बताया कि सभी आने वाले यात्रियों की यहां आने के बाद स्क्रीनिंग की जायेगी. और 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा. लोगों को लाने का काम एयर इंडिया करेगी. विदेशों में फंसे यात्री को लेकर आज शाम एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया बैठक करेगी. जिसमें योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा.