logo-image

COVID-19: 24 घंटों में कोरोना 3900 नए मामले, कुल आंकड़ा 46 हजार के पार : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 46 हजार 433 कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसमें 1568 लोग अपनी जान गवां चुके हैं.

Updated on: 05 May 2020, 05:29 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर ढा रखा है. भारत में अब कोरोना वायरस संक्रमण में काफी तेजी देखी जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 46 हजार के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 46 हजार 433 कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इसमें 1568 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. यहां पर सबसे ज्यादा राहत की बात यह है कि देश में कोरोना संक्रमण की वजह से बीमार हुए लोगों की रिकवरी भी तेजी से हो रही है मौजूदा समय रिकवरी रेट 27 फीसदी के ऊपर पहुंच गया है. अब तक 12 हजार 727 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. 

वहीं गृहमंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिल श्रीवास्तव ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि देश में अभी भी विदेशों की तुलना में कोरोना संक्रमण के मामले नहीं बढ़े हैं. उन्होंने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार कोरोना वायरस से बचाने के लिए सरकार विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाएगी. विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने की प्रक्रिया आगामी 7 मई से शुरू होगी. विदेश से आए इन लोगों को 14 दिनों तक क्वारनटीन में रहना होगा उसके बाद ये अपने घरों को वापस जाएंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के सबसे ज्यादा केस आए हैं और सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. उन्होंने कहा कि इस दौरान 195 लोगों की जान गई है और 3900 मामले सामने आए हैं. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि कोरोना का रिकवरी रेट बढ़कर 27.41 फीसदी हो गया है.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से 68 की मौत
देश में कोरोना के मामले अब लगातार बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के कुल 1344 मामले हो गए हैं. राज्य के स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, सोमवार तक 218 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं. आज 7 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. राज्य में अब तक 68 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. पश्चिम बंगाल में कोरोना के 940 एक्टिव केस हैं