logo-image
लोकसभा चुनाव

पर्यटन सबसे बड़े रोजगार पैदा करने वाले क्षेत्रों में से एक : जी किशन रेड्डी

पर्यटन सबसे बड़े रोजगार पैदा करने वाले क्षेत्रों में से एक : जी किशन रेड्डी

Updated on: 25 Jan 2022, 11:15 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और डीओईआर मंत्री जी किशन रेड्डी ने मंगलवार को भारत में यात्रा करने के लिए डिजिटल बुकलेट 75 अविश्वसनीय साइटों और अतुल्य भारत 2022 डिजिटल कैलेंडर का शुभारंभ किया।

इस मौके पर किशन रेड्डी ने कहा पर्यटन सबसे बड़े रोजगार पैदा करने वाले क्षेत्रों में से एक है और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न पर्यटन उत्पादों के आक्रामक प्रचार पर जोर दिया जो भारत को दुनिया के लिए पेश करना है। उन्होंने घरेलू पर्यटन के महत्व पर चर्चा की और देश के छात्रों और युवाओं के बीच अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए पर्यटन क्लब शुरू करने की योजना पर चर्चा की।

पर्यटन मंत्रालय ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तत्वावधान में मंगलवार को वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर दो घंटे का कार्यक्रम आयोजित करके राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया। इस वर्ष के उत्सव का विषय ग्रामीण और सामुदायिक केंद्रित पर्यटन है। ग्रामीण पर्यटन उन समुदायों के लिए मूल्यवान वाणिज्यिक और रोजगार के अवसर प्रदान करता है जो अपनी स्थानीय आबादी के लिए व्यवहार्य आजीविका प्रदान करने की बढ़ती चुनौती का सामना कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और डीओईआर मंत्री जी किशन रेड्डी ने की, जो इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम की शुरूआत अरविन्द सिंह, सचिव, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के उद्घाटन भाषण से हुई और उसके बाद उपेन्द्र प्रसाद सिंह, सचिव, कपड़ा मंत्रालय, गोविंद मोहन, सचिव, संस्कृति मंत्रालय के संबोधनों के साथ शुरू हुआ।

कार्यक्रम के दौरान, केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने पर्यटन स्थलों को समर्पित पर्यटन मंत्रालय द्वारा डिजिटल बुकलेट 75 भारत में यात्रा करने के लिए अविश्वसनीय साइटों और अतुल्य भारत 2022 डिजिटल कैलेंडर का शुभारंभ किया। मंत्री ने अपने संबोधन में विभिन्न पर्यटन उत्पादों के आक्रामक प्रचार पर जोर दिया जो भारत को दुनिया के सामने पेश करना है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन सबसे बड़े रोजगार सृजन क्षेत्रों में से एक है और यह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने और क्षेत्र की क्षमता का दोहन करने पर जोर दिया। मंत्री ने वैश्विक पर्यटन बाजार में भारत की हिस्सेदारी कैसे बढ़ाई जाए, इस पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के तहत एडॉप्ट ए हेरिटेज प्रोजेक्ट के तहत कॉरपोरेट सेक्टर से जुड़ने की भी अपील की। उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, रेल मंत्रालय आदि की योग्यता का उपयोग करने और देश में पर्यटन को कैसे सशक्त बनाने के लिए बात की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.