logo-image

बालाकोट में कार्रवाई का भारत के पास सबूत, जैश के प्रवक्‍ता की तरह बात कर रहा है पाकिस्‍तान : विदेश मंत्रालय

बालकोट में कार्रवाई का भारत के पास सबूत, विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा

Updated on: 09 Mar 2019, 01:02 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा, भारत के पास बालकोट में कार्रवाई का सबूत है. उन्होंने कहा, पाकिस्तान जैश के दावों को झुठला रहा है. जैश ने पुलवामा हमले की जिम्‍मेदारी ली है, जबकि पाकिस्‍तान की कार्रवाई केवल दिखावा है. पाकिस्तान की ओर से आतंकी संगठनों पर कोई कार्रवाई नहीं किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कई सैनिकों को मार गिराया, कई बंकर किए तबाह

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा, हमारा सिर्फ एक विमान नष्‍ट हुआ था. इस वक्त पाकिस्‍तान जैश के प्रवक्‍ता की तरह काम कर रहा है. उन्होंने कहा, पाकिस्‍तान बालाकोट की सच्‍चाई क्‍यों नहीं दिखा रहा. पाकिस्‍तान हमले की जिम्‍मेदारी से बचता रहा है. पाकिस्‍तान को एफ 16 के इस्‍तेमाल पर यूएन से मदद की आस है. बता दें कि पाकिस्‍तान के एफ 16 को अभिनंदन ने ही मार गिराया था. पाकिस्‍तान ने हमारे सैन्‍य ठिकानों पर हमले की कोशिश की.

यह भी पढ़ें : Air Strike के बाद भारतीय वायुसेना ने ये ट्वीट कर किया पाकिस्तान पर हमला

उन्‍होंने कहा, हम पूरी तरह आश्‍वस्‍त हैं कि बालाकोट में सफलतापूर्वक स्‍ट्राइक किया गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा, सुरक्षा परिषद के सभी सदस्‍य देशों ने पुलवामा हमले की कड़ी निंदा की और जैश ए मोहम्‍मद के कृत्‍य की निंदा की. पाकिस्‍तान सीजफायर के बहाने कश्‍मीर में घुसपैठियों को कवर देने की कोशिश कर रहा है, ताकि यहां उपद्रव मचा सके. हम उसका उसी की भाषा में जवाब दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का किया उल्लंघन, एक भारतीय अधिकारी घायल

हमने कई बार कहा कि पाकिस्‍तान अपनी धरती का आतंकवादियों के लिए इस्‍तेमाल न होने दे. इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि जैश ए मोहम्‍मद पाकिस्‍तान में है, मसूद अजहर पाकिस्‍तान से वीडियो जारी करा रहा है, पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री भी मसूद अजहर के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बयान दे चुके हैं. इससे साफ है कि पाकिस्‍तान सरकार उसके टच में है.

यह भी पढ़ें : भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर पर पहली बैठक 14 मार्च को

करतारपुर साहिब को लेकर पाकिस्‍तान से वार्ता को लेकर उन्‍होंने कहा, यह हमारे सिख समाज की वर्षों पुरानी मांग है कि करतापुर साहिब में मत्‍था टेकने के लिए उन्‍हें आसानी से जाने दिया जाए. यह केवल सिख समाज की भावना के सम्‍मान में किया जा रहा है. पुलवामा या पाकिस्‍तान से किसी अन्‍य तरह की बातचीत से इसे जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : PNB स्कैम : बड़ी-बड़ी दाढ़ियों में लंदन की सड़कों पर बेखौफ घूमता नजर आया नीरव मोदी

नीरव मोदी के लंदन में होने की खबर को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, हम नीरव मोदी के प्रत्यार्पण के लिए ब्रिटेन की सरकार से संपर्क पर हैं. पाकिस्तान को आंतरिक मद्दे को देखना चाहिए. अबतक अल्पसंख्यक ट्रीटमेंट के मामले में पाकिस्तान बॉटम लाइन पर है. भारत का एयर स्ट्राइक सफल रहा है. पाकिस्तान को विश्व के नजरिये से सोचना चाहिए.