News Nation Logo

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के तहत पानी की गुणवत्ता बढ़ाने पर दिया गया जोर

जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग की ओर से राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के लिए चुने गए सेक्टर पार्टनर्स के साथ शनिवार को आयोजित वेबिनार में पानी की कमी और गुणवत्ता पर चर्चा हुई.

By : Shailendra Kumar | Updated on: 14 May 2021, 11:48:07 PM
National Water Life Mission

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन (Photo Credit: IANS)

highlights

  • राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के तहत पानी की गुणवत्ता बढ़ाने पर दिया गया जोर
  • जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग की ओर से राष्ट्रीय जल जीवन मिशन
  • चुने गए सेक्टर पार्टनर्स के साथ शनिवार को आयोजित वेबिनार में पानी की कमी और गुणवत्ता पर चर्चा हुई

 

नई दिल्ली:

जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल (Drinking Water of Ministry of Water Power) और स्वच्छता विभाग की ओर से राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ( National Water Life Mission) के लिए चुने गए सेक्टर पार्टनर्स के साथ शनिवार को आयोजित वेबिनार में पानी की कमी और गुणवत्ता पर चर्चा हुई. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता बोलते हुए जल जीवन मिशन के अपर सचिव एवं मिशन निदेशक ने कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताया. सेक्टर पार्टनर्स से जल स्रोतों की कमी, पानी की गुणवत्ता के मुद्दों में वृद्धि, गांव के बुनियादी ढांचे, संचालन और रखरखाव, संसाधन दक्षता की कमी, विभिन्न क्षेत्रों से पानी की मांग में प्रतिस्पर्धा आदि चुनौतियों का हल खोजने में अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : आप सरकार की ओर से ऑक्सीजन स्टोरेज नहीं कर पाने के कारण गई लोगों की जान: बीजेपी

सेक्टर पार्टनर्स से कार्यक्रम प्रबंधन, सूचना, शिक्षा और संचार रणनीतियों, सामुदायिक लामबंदी, क्षमता निर्माण, भागीदारी प्रशिक्षण कार्यक्रम, सफल मॉडलों की पहचान करने, सर्वोत्तम प्रथाओं को दस्तावेज के रूप में रिकॉर्ड करने, सोशल ऑडिट करने और कार्यशालाओं, सम्मेलनों आदि के आयोजन में मदद करने जैसे क्षेत्रों में राष्ट्रीय मिशन व राज्यों के साथ मिलकर काम करके जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार का फैसला, 16 से 31 मई तक राज्यों को निशुल्क होगी कोविड वैक्सीन की सप्लाई

साथ ही, सेक्टर पार्टनर के प्रशिक्षित लोग इस क्षेत्र में मास्टर ट्रेनर के रूप में काम कर सकते हैं और ग्रामीण समुदाय के स्तर पर लोगों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं. सेक्टर पार्टनर्स ने 2024 तक अपनी वार्षिक और तिमाही योजना प्रस्तुत करने के लिए राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर की जाने वाली गतिविधियों पर प्रकाश डाला.

यह भी पढ़ें : दिल्ली : पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8506 नए केस आए सामने, 289 की मौत

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 May 2021, 11:48:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.