News Nation Logo

केंद्र सरकार का फैसला, 16 से 31 मई तक राज्यों को निशुल्क होगी कोविड वैक्सीन की सप्लाई

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अगले पखवाड़े में 16 से 31 मई तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 192 लाख कोविड-19 टीकों की मुफ्त आपूर्ति करने की घोषणा की.

IANS | Updated on: 14 May 2021, 11:53:42 PM
central government will supply 192 lakh free Covid vaccines

केंद्र सरकार का फैसला, राज्यों को निशुल्क होगी वैक्सीन की सप्लाई (Photo Credit: IANS)

highlights

  • केंद्र 16 से 31 मई तक राज्यों को 192 लाख देगा वैक्सीन
  • केंद्र सरकार निशुल्क कोविड वैक्सीन की आपूर्ति करेगा
  • 17 करोड़ खुराक के लक्ष्य तक सबसे तेजी से पहुंचने वाला देश है

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अगले पखवाड़े में 16 से 31 मई तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 192 लाख कोविड-19 टीकों की मुफ्त आपूर्ति करने की घोषणा की. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस पखवाड़े के दौरान कोविशिल्ड और कोवैक्सीन की 191.99 लाख खुराक की आपूर्ति राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त में की जाएगी. यह घोषणा तब हुई जब देश में कोविड-19 टीके की करीब 18 करोड़ (17.93 करोड़) खुराक दी जा चुकी हैं. कोविड-19 टीकाकरण अभियान ने सफलतापूर्वक 118 दिन पूरे कर लिए हैं, जिसमें सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के सहयोगपूर्ण प्रयासों के माध्यम से चिह्न्ति लाभार्थियों को 17.89 करोड़ खुराक दी गई हैं.

यह भी पढ़ें : केजरीवाल सरकार ने ऑक्सीजन की सप्लाई कम करने को कहा, ऐसा करने वाली पहली सरकार

भारत दुनिया भर में 114 दिनों में 17 करोड़ खुराक के लक्ष्य तक सबसे तेजी से पहुंचने वाला देश है. अमेरिका ने 115 दिन और चीन ने 119 दिन में इतनी खुराक दी थी. मंत्रालय ने कहा कि 1 मई 2021 से उदारीकृत मूल्य निर्धारण और त्वरित राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति लागू की जा रही है, जिसमें उपलब्ध खुराक की 50 प्रतिदिन संख्या भारत सरकार के माध्यम से निशुल्क आपूर्ति के रूप में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लिए निर्धारित की गई है, जबकि 50 प्रतिशत खुराक राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों द्वारा टीका प्रोड्यूसर्स से सीधे खरीद के लिए उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें : ऑक्सीजन जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें सभी राज्य : पीएम मोदी

किसी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश को भारत सरकार का आवंटन आने वाले पखवाड़े में दूसरी खुराक के लिए खपत के तरीके और लाभार्थियों के भार के हिसाब से तय किया जाता है. 16-31 मई 2021 के पखवाड़े के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 191.99 लाख खुराक की निशुल्क आपूर्ति की जाएगी. इनमें कोविशील्ड की 162.5 लाख और कोवैक्सीन की 29.49 लाख खुराक शामिल हैं. इस आवंटन का वितरण कार्यक्रम पहले से साझा किया जाएगा. राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे संबंधित अधिकारियों को निर्देश दें कि वे आवंटित खुराक का तर्कसंगत और विवेकपूर्ण उपयोग सुनिश्चित करें और टीका अपव्यय को कम करें.

यह भी पढ़ें : आप सरकार की ओर से ऑक्सीजन स्टोरेज नहीं कर पाने के कारण गई लोगों की जान: बीजेपी

भारत सरकार द्वारा 15 दिनों के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली निशुल्क खुराक की संख्या के बारे में राज्यों को अग्रिम रूप से सूचित करने के पीछे मूल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वे 45 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए और एचसीडब्ल्यू (स्वास्थ्य सेवा कर्मी) और एफएलडब्ल्यू (अग्रिम पंक्ति के कर्मी) के लिए दिए जाने वाली इन निशुल्क खुराक के विवेकपूर्ण और अधिकतम उपयोग के लिए प्रभावी योजना तैयार करें. पिछले पखवाड़े यानी 1-15 मई, 2021 में केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को 1.7 करोड़ से अधिक निशुल्क खुराक उपलब्ध कराई गई हैं. इसके अलावा, राज्यों और साथ ही निजी अस्पतालों के लिए मई महीने में सीधी खरीद की खातिर 4.39 करोड़ से अधिक खुराक भी उपलब्ध कराई गई हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 May 2021, 11:01:29 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.