logo-image

Aarogya Setu APP पर उठ रहे सवालों पर सरकार का जवाब, एप में कोई खामी नहीं, निजता का उल्लंघन नहीं

आरोग्य सेतु' की टीम ने बुधवार सुबह एक बयान जारी कर एप में डाटा सुरक्षा को नुकसान और निजता के उल्लंघन को गलत बताया है.

Updated on: 06 May 2020, 11:57 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ट्रैकिंग मोबाइल एप ‘आरोग्य सेतु’ (Aarogya Setu APP) पर पिछले कई दिनों से ताबड़तोड़ सवाल खड़े किए जा रहे हैं. अब इस एप पर निजता के उल्लंघन को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. इसको लेकर सरकार ने जवाब दिया है. 'आरोग्य सेतु' की टीम ने बुधवार सुबह एक बयान जारी कर एप में डाटा सुरक्षा को नुकसान और निजता के उल्लंघन (Violance of Privacy) को गलत बताया है. टीम ने कहा है कि इस एप के जरिए यूजर की निजता का उल्लंघन कतई नहीं हो रहा है.

यह भी पढ़ें- प्रयागराज में कोरोना वायरस से पहली मौत, मरीज ने देर रात तोड़ा दम

एप में कोई खामी नहीं

आरोग्य सेतु की टीम ने बताया कि एक हैकर ने कुछ सवाल उठाए थे, लेकिन आरोग्य सेतु एप में कोई खामी नहीं पायी गई है. हम लगातार टेस्टिंग और अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- उत्‍तर प्रदेश में भी शराब पर कोरोना टैक्‍स (Corona Tax), पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) भी हो सकता है महंगा, योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) की बैठक आज

फ्रेंच हैकर का दावा निजता का उल्लंघन करता है

एक हैकर ने इससे पहले आरोग्य सेतू को टैग करके ट्विटर पर दावा किया था कि इस एप से नौ करोड़ भारतीय यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा है. बता दें कि फ्रेंच हैकर रॉबर्ट बैपटिस्ट ने आरोग्य सेतू एप को लेकर बड़ा दावा किया था. उनके अनुसार इस एप में काफी खामी है. हैकर ने ट्वीट किया कि Aarogya Setu एप की सिक्योरिटी में गड़बड़ी मिली है. नौ करोड़ भारतीय यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा है. क्या आप प्राइवेट में कॉन्टेक्ट कर सकते हैं?’’ 

यह भी पढ़ें- चार विशेष ट्रेनों से आज बड़ी संख्या में मजदूर पहुंचेंगे प्रयागराज

राहुल गांधी और ओवैसी उठाए थे सवाल

वहीं इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने भी आरोग्य सेतु एप पर सवाल उठाए थे. राहुल गांधी ने दावा किया था कि आरोग्य सेतु एप एक जटिल सर्विलांस सिस्टम है.