logo-image

चार विशेष ट्रेनों से आज बड़ी संख्या में मजदूर पहुंचेंगे प्रयागराज

कोरोना काल में लॉकडाउन के बीच देश के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का सिलसिला जारी है.

Updated on: 06 May 2020, 09:26 AM

प्रयागराज:

कोरोना काल में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच देश के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का सिलसिला जारी है. दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों के लिए रेलवे की ओर से श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special Train) चलाई जा रही है. इसी कड़ी में आज 4 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगी. इन ट्रेनों में करीब साढ़े 4 हजार मजदूरों को लाया जाएगा. लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश में हजारों मजदूर फंसे हैं.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में बिना मास्क लगाए बाहर निकले तो वसूला जाएगा भारी जुर्माना, मुख्य सचिव का आदेश

5 मई को सूरत से दोपहर ढाई बजे रवाना हुई ट्रेन (सं 09315/16) 6 मई यानी आज सुबह प्रयागराज पहुंची. ट्रेन में 18 स्लीपर, 4 जनरल, 2 एसएलआर सहित कुल 24 कोच लगे हैं. इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन में कुल 1200 यात्रियों को लाया गया. इसके अलावा 5 मई को वीरमगाम से दोपहर 3 बजे रवाना हुई ट्रेन (गाड़ी सं 09303/04) आज सुबह 10.30 बजे प्रयागराज पहुंचेगी. इस ट्रेन में 17 स्लीपर, 03 जनरल, 02 एसएलआर सहित कुल 22 कोच लगाये गए हैं. इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन में कुल 1200 यात्री सवार हैं. इसके अतिरिक्त एक और श्रमिक एक्सप्रेस सूरत से, जबकि एक श्रमिक एक्सप्रेस लुधियाना से आएगी.

यह भी पढ़ें: क्‍या है गिलगित-बाल्‍टिस्‍तान का इतिहास और क्‍यों भारत-पाकिस्‍तान दोनों के लिए अहम है यह एरिया?

इन मजदूरों के प्रयागराज पहुंचने के बाद सभी की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग की 20 टीमें मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगी. बाद में प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बने आश्रय स्थल में मजदूरों को रखा जाएगा. मजदूरों के खाने-पीने का भी जिला प्रशासन ने पूरा इंतजाम किया है. जबकि कोरोना संदिग्ध मजदूरों को क्वॉरेंटाइन किया जाएगा. स्वस्थ मरीजों को रोडवेज बसों के जरिए उनके घर भेजा जाएगा. इसके अलावा मजदूरों को अपने घरों में ही दो सप्ताह के लिए क्वॉरेंटाइन रखा जाएगा.

यह वीडियो देखें: