logo-image

उत्‍तर प्रदेश में भी शराब पर कोरोना टैक्‍स (Corona Tax), पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) भी हो सकता है महंगा, योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) की बैठक आज

सीएम योगी आदित्‍यनाथ की कैबिनेट की बैठक में उत्‍तर प्रदेश में अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़े पहिये को घुमाने के लिए टैक्स की दरें बढ़ाने पर फैसला हो सकता है. वाणिज्य कर विभाग ने पेट्रोल पर 2 रुपये और डीजल में 1 रुपये वैट को बढ़ाने का प्रस्‍ताव दिया है.

Updated on: 06 May 2020, 09:47 AM

लखनऊ:

उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज बुधवार दोपहर 12 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है. उससे पहले मुख्‍यमंत्री सुबह 10:00 बजे अपने सरकारी आवास पर टीम-11 की बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे. बताया जा रहा है कि सीएम योगी आदित्‍यनाथ की कैबिनेट की बैठक में उत्‍तर प्रदेश में अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़े पहिये को घुमाने के लिए टैक्स की दरें बढ़ाने पर फैसला हो सकता है. वाणिज्य कर विभाग ने पेट्रोल पर 2 रुपये और डीजल में 1 रुपये वैट को बढ़ाने का प्रस्‍ताव दिया है. इसके अलावा शराब पर 30 से 40 फीसद कोरोना टैक्‍स (Corona Tax) लगाया जा सकता है. कैबिनेट में कोरोना योद्धाओं (Corona Warriors) की सुरक्षा के लिए एपिडेमिक एक्ट में संशोधन संबंधी अध्यादेश लाने पर भी चर्चा हो सकती है.

यह भी पढ़ें : मौलाना साद के मंझले बेटे से दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने की लंबी पूछताछ

इससे पहले लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) में राजधानी द‍िल्‍ली सहित देश के कई हिस्‍सों में शराब की दुकानों को खोलने की छूट दे दी गई है. दिल्‍ली सरकार ने भी शर्तों के साथ शराब बेचने की अनुमति दे दी. हालांकि केजरीवाल सरकार ने सोमवार को ही शराब के शौकीनों को तगड़ा झटका देते हुए शराब पर भारी-भरकम 70% अतिरिक्‍त कोरोना टैक्‍स तत्‍काल प्रभाव से लगाने की घोषणा कर दी. यह नया टैक्‍स MRP पर लागू होगा. इस तरह 1000 रुपये में मिलने वाली शराब की बोतल अब सीधे 1700 रुपये में मिलेगी. इससे दिल्‍ली सरकार के राजस्‍व में तो वृद्धि होगी, लेकिन शराब के शौकीनों की जेब ढीली हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : Corona Lockdown: शराब की खुली दुकान से एक शख्स तय मात्रा से ज्यादा खरीद नहीं सकता, जानें नया नियम

दिल्‍ली सरकार की ओर से लागू किया गया नया टैक्‍स आज से प्रभावी हो गया है. इसे 'स्पेशल कोरोना फ़ीस' नाम दिया गया है. सरकार के इस कदम से लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित राजस्व में वृद्धि हो सकेगी. साफ है कि मंगलवार सुबह से शराब के शौकीनों को अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा.