News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): इन राज्यों में फ्लाइट से जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, नहीं हो सकती है बड़ी परेशानी

Coronavirus (Covid-19): राज्यों ने यात्री विमान सेवाएं शुरू होने से पहले ही अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. एक केंद्र शासित राज्य और 5 राज्यों ने घरेलू उड़ान सेवाओं को देखते हुए यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 May 2020, 10:04:32 AM
Airlines

Coronavirus (Covid-19): घरेलू विमान सेवाएं (Domestic Airlines) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश में संक्रमित लोगों की संख्या में रोजाना भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा लॉकडाउन (Lockdown 4.0) में ढील दिए जाने के बाद से कई सेवाएं शुरू की जा चुकी हैं और कुछ और सेवाएं शुरू होने जा रही हैं. सोमवार यानि 25 मई से घरेलू विमान सेवाएं (Domestic Airlines) शुरू होने जा रही हैं.

यह भी पढ़ें: SBI ने करोड़ों ग्राहकों को जारी की चेतावनी, कहा सिर्फ एक SMS भी खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

हवाई यात्रियों को राज्य में प्रवेश के बाद क्वारंटाइन किया जाएगा
राज्यों ने यात्री विमान सेवाएं शुरू होने से पहले ही अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. एक केंद्र शासित राज्य और 5 राज्यों ने घरेलू उड़ान सेवाओं को देखते हुए यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है. नई गाइडलाइन के तहत हवाई यात्रियों को राज्य में प्रवेश करने के बाद क्वारंटाइन किया जाएगा. बता दें कि नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बयान दिया था कि हम अभी सिर्फ घरेलू उड़ान शुरू कर रहे हैं इसलिए फिलहाल क्वारंटीन की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि इस मामले को पूरी तरह से व्यावहारिक तरीके से निपटने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के नियम को बदला, अब इतने दिन पहले भी करा सकेंगे टिकट की बुकिंग

नागरिक उड्डयन मंत्री ने हवाई यात्रियों को क्वारंटाइन करने की योजना से किया था इनकार
उन्होंने कहा कि बस और रेलवे की तहत क्वारंटीन स्टैंडर्ड को हवाई यात्रा के ऊपर लागू नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मान लीजिए कि अगर मैं हवाई जहाज से केरल की यात्रा पर जाता हूं तो क्या मुझे वहां 14 दिन के लिए क्वारंटीन रहना होगा और फिर दिल्ली वापस आने पर 14 दिन के लिए क्वारंटनी रहना होगा. यह व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है.

केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और असम की सरकारों और जम्मू-कश्मीर ने क्वारंटाइन करने का फैसला किया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और असम की सरकारों और जम्मू-कश्मीर के प्रशासन ने राज्य में आने वाले हवाई यात्रियों को क्वारंटाइन करने का फैसला किया है. केरल सरकार का कहना है कि राज्य में प्रवेश करने वाले सभी हवाई यात्रियों को घर पर 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन का कहना है कि घरेलू उड़ानों के जरिए केरल पहुंचने वाले सभी यात्रियों को घर पर क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य होगा. हालांकि व्यवसायिक उद्देश्यों के लिए 1 या 2 दिन के लिए राज्य में आने वाले हवाई यात्रियों के लिए यह नियम बाध्यकारी नहीं होगा. हालांकि उन्हें दिशानिर्देशों को पालन करना जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए RBI के बड़े ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश से आने वाले हवाई यात्रियों को राज्य सरकार के द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर पर 7 दिन तक रहना होगा और उसके बाद 7 दिन तक घर पर क्वारंटाइन रहना होगा.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 10:04:32 AM