News Nation Logo

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को जारी की चेतावनी, कहा सिर्फ एक SMS भी खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

SBI ने ग्राहकों को चेताया है कि वे अज्ञात स्रोतों अज्ञात लिंक या अज्ञात ऐप के माध्यम से वर्तमान महामारी पर बड़े ऑफर या जानकारी प्रदान करने का दावा करने वाले नकली एसएमएस (SMS) से सावधान रहें, क्योंकि वे आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 May 2020, 09:07:13 AM
SBI

भारतीय स्टेट बैंक (Stata Bank Of India-SBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (Stata Bank Of India-SBI) ने ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) से बचने के लिए अपने उपभोक्ताओं को चेतावनी जारी की है. एसबीआई ने ट्वीट के जरिए चेतावनी जारी की है. ट्वीट में एसबीआई ने ग्राहकों को चेताया है कि वे अज्ञात स्रोतों अज्ञात लिंक या अज्ञात ऐप के माध्यम से वर्तमान महामारी पर बड़े ऑफर या जानकारी प्रदान करने का दावा करने वाले नकली एसएमएस (SMS) से सावधान रहें, क्योंकि वे आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के नियम को बदला, अब इतने दिन पहले भी करा सकेंगे टिकट की बुकिंग

cybercrime.gov.in पर शिकायत करें उपभोक्ता
एसबीआई ने लिखा है कि ग्राहकों को धोखाधड़ी की आशंका होने पर सरकार की साइबर क्राइम के मामलों को देखने वाले वेबपोर्टल पर http://cybercrime.gov.in शिकायत करनी चाहिए. SBI ने ट्वीट में जानकारी दी है कि आजकल उपभोक्ताओं के एक नए तरह के वायरस का शिकार बनने की आशंका है और जिसके जरिए उनके साथ धोखाधड़ी हो सकती है. एसबीआई ने Cerberus वायरस को स्वर्ग लोक, धरती लोक और पाताल लोक तीन हिस्सों में बांटा है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए RBI के बड़े ऐलान

एसबीआई ने ट्वीट पर जानकारी दी है कि Cerberus ट्रोजन मैलवेयर को ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले ग्राहकों के लिए पाताल लोक की संज्ञा दी गई है. वहीं स्वर्ग लोक के दायरे में आने वाले यूजर्स के साथ हमेशा धोखाधड़ी की आशंका बनी रहने की आशंका जताई गई है. वहीं धरती लोक के यूजर्स के बारे में कहा गया है कि वे मैलवेयर और उसके खतरे के बारे में पता है उसके बावजूद ऐसे यूजर्स अनजान लिंक्स पर क्लिक करते रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वायरस से यूजर्स के बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां चोरी कर ली जाती हैं. इन जानकारियों में क्रेडिट कार्ड डिटेल्स और अन्य डेटा शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धोखाधड़ी करने वाले Cerberus मैनलवेयर की मदद से अकाउंट होल्डर्स को निशाना बना रहे हैं.

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 09:07:13 AM