logo-image

Coronavirus (Covid-19): रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के नियम को बदला, अब इतने दिन पहले भी करा सकेंगे टिकट की बुकिंग

Coronavirus (Covid-19): रेल मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि मौजूदा समय में भारतीय रेलवे 12 मई 2020 से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है.

Updated on: 23 May 2020, 08:19 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) से फैलने वाले संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार लॉकडाउन (Lockdown 4.0) जैसे कई बड़े उपायों का ऐलान कर चुकी है. वहीं अब सरकार द्वारा लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway) भी 15 जोड़ी (अप-डाउन) स्पेशल ट्रेन चला रही है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए RBI के बड़े ऐलान

30 दिन पहले बुक करा सकेंगे टिकट
जानकारी के मुताबिक रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग में बदलाव करने का फैसला किया है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक इन ट्रेनों में अब 30 दिन पहले भी टिकट बुक कराए जा सकेंगे. पहले रेलवे के दिशानिर्देश थे कि राजधानी स्पेशल ट्रेन में टिकट की बुकिंग 7 दिन पहले ही की जा सकती थी. रेल मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि मौजूदा समय में भारतीय रेलवे 12 मई 2020 से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. यात्रियों की सुविधा के लिए. अब इन 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों के कुछ नियमों और शर्तों को संशोधित करने का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें: अप्रैल के लिए 5 राज्यों में 75 फीसदी से कम बंटा अनाज, राम विलास पासवान का बयान

फिलहाल नहीं मिलेगी तत्काल बुकिंग सुविधा
रेल मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक (I&P) राजेश दत्त बाजपेयी का कहना है कि यात्रियों को इन स्पेशल ट्रेनों में फिलहाल तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि भविष्य में दिशानिर्देश तहत RAC और वेटिंग लिस्ट टिकट जारी किए जा सकते हैं. बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने शुक्रवार (22 मई) से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर खोलने के आदेश जारी कर दिए थे. शुक्रवार से टिकट एजेटों के जरिए, सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) से टिकट रिजर्वेशन शुरू हो गया है. हालांकि रेलवे ने क्षेत्रीय रेलवे को हिदायत दी गई है कि वे स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार आरक्षण काउंटर खोलने का निर्देश दें.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में 0.40 फीसदी की कटौती का किया ऐलान, लोन लेने वालों के लिए बड़ी राहत

बता दें कि रेलवे ने 12 मई को 15 जोड़ी एसी (AC) ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था. ये स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली को डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी को जोड़ती हैं. इसके अलावा रेलवे ने एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा एक जून से 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है.