logo-image

देश में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ शुरू, रोज आ रहे 34 हजार से ज्यादा मामले

भारत में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread0 शुरू हो गया है और हालात खराब हो गए हैं. अब यह ग्रामीण इलाकों में फैल रहा है, जो बुरा संकेत है.

Updated on: 19 Jul 2020, 08:14 AM

highlights

  • अमेरिका और ब्राजील के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज भारत में.
  • देश में रोजाना 34 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं.
  • अब कोरोना वायरस गांवों और कस्बों में फैल रहा है.

नई दिल्ली:

10 लाख मामलों के पार करने के साथ ही देश में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. इन दस लाख मामलों में से 5 लाख केसों को सामने आने में महज 20 दिन का वक्त ही लगा है. देश में रोजाना 34 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) का कहना है कि भारत में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) शुरू हो गया है और हालात खराब हो गए हैं. अब यह ग्रामीण इलाकों में फैल रहा है, जो बुरा संकेत है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज, इन इलाकों में हुई झमाझम बारिश

भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर
आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन डॉ. वीके मोंगा के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है, जो बेहद खतरनाक स्थिति है. डॉ. मोंगा का यह बयान बेहद अहम है, क्योंकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार कह रहा है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू नहीं हुआ है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इस दावे को कई हेल्थ एक्सपर्ट चैलेंज भी कर चुके हैं. इसके साथ ही कोरोना वायरस के मरीजों के मामले में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने अभी तक 2711 बार किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, 21 निर्दोष लोगों की मौत, 94 घायल

आंकड़े बता रहे सच्चाई
अमेरिका और ब्राजील के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज भारत में हैं. शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में अब तक 10 लाख 38 हजार 716 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 26 हजार 273 लोग दम तोड़ चुके हैं. इनमें से 6 लाख 53 हजार 751 लोग इलाज से ठीक हो चुके हैं, जिनको अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

यह भी पढ़ेंः चीन की नीयत में खोट, सहमति के बाद भी पीछे नहीं हट रहे पीएलए सैनिक

गांव-कस्बों में फैल रहा संक्रमण
डॉ. मोंगा ने कहा कि अब कोरोना वायरस गांवों और कस्बों में फैल रहा है, जिसके चलते हालात को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल हो गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में तो हमने इसको कंट्रोल कर लिया, लेकिन महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गोवा और मध्य प्रदेश के दूरवर्ती इलाकों का क्या होगा? डॉ. मोंगा ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस ऐसी बीमारी है, जो काफी तेजी से फैल रही है. इससे निपटने के लिए राज्य सरकारों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए और केंद्र सरकार से मदद लेनी चाहिए.