logo-image

दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज, इन इलाकों में हुई झमाझम बारिश

दिल्ली NCR में फिर एक बार हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया और लोगों को गरमी से राहत मिली है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में शनवार रात से बारिश हो रही है और रविवार सुबह भी यह सिलसिला जारी रहा.

Updated on: 19 Jul 2020, 06:47 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली NCR में फिर एक बार हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया और लोगों को गरमी से राहत मिली है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में शनवार रात से बारिश हो रही है और रविवार सुबह भी यह सिलसिला जारी रहा. इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोगों को गरमी से राहत मिल रही है,

दरअसल मॉनसून को आए 20 दिन बीच चुके हैं लेकिन दिल्ली के लोग पिछले काफी दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे थे. बताया जा रहा है कि यहां पिछले 15 दिनों में यहां 6 साल की सबसे कम बारिश हुई. ऐसे में अब मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली एनसीआर में 23 जुलाई तक बारिश होगी. हालांकि भारी बारिश 22 जुलाई तक होने की उम्मीद नहीं है.

यह भी पढ़ें:चीन के खिलाफ भारत का नया दांव, पीएलए से जुड़े निवेश पर मोदी सरकार की तनी भवें

वहीं दूसरी ओर दिल्ली और इसके आसपास के राज्यों पंजाब और हरियाणा में रविवार से लगातार बारिश (rain) होने की संभावना है, क्योंकि मानसून के सामान्य स्थिति में आने का अनुमान है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. ‘स्काईमेट वेदर’ ने बताया कि जुलाई की शुरुआत से, उत्तरी मैदानी इलाकों में केवल हल्की-फुल्की बारिश हुई है क्योंकि मानसून (Monsoon) लगातार अपना रास्ता बदल रहा था. वह कभी हिमालय की ओर जा रहा था और कभी उससे दूर. मौसम एजेंसी ने बताया कि मानसून उत्तर की ओर बढ़ेगा और अगले 3-4 दिनों तक स्थिर रहेगा. 19 से 21 जुलाई के बीच दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में अधिक वर्षा होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें:देश समाचार राजस्थान फोन टेपिंग मामले में नया मोड़, होम मिनिस्ट्री ने तलब की रिपोर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इसी अवधि में पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. आईएमडी ने कहा कि हालांकि उम्मीद के मुताबिक उत्तर भारत में उमस भरे मौसम से लोगों को कुछ राहत मिलने की संभावना है, लेकिन भारी बारिश के कारण असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ की स्थिति और खराब होगी और इससे भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं. असम में बाढ़ जनित घटनाओं में तीन और लोगों की मौत हो गई जिससे इस प्राकृतिक आपदा के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 105 हो गई है. इनमें से 79 बाढ़ में और 26 भूस्खलन से मरे हैं.