logo-image
लोकसभा चुनाव

चीनी अधिकारियों ने चैटजीपीटी के माध्यम से फर्जी खबरें पैदा करने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार

चीनी अधिकारियों ने चैटजीपीटी के माध्यम से फर्जी खबरें पैदा करने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार

Updated on: 10 May 2023, 07:00 PM

बीजिंग:

चैटजीपीटी के दुरुपयोग से संबंधित पहली हिरासत में क्या हो सकता है, चीनी कानून अधिकारियों ने फर्जी समाचार उत्पन्न करने और इसे ऑनलाइन साझा करने के लिए कथित तौर पर ओपनएआई चैटबॉट का उपयोग करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में पुलिस ने कहा कि एक संदिग्ध सरनेम होंग को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करके झूठी और झूठी जानकारी गढ़ने के लिए हिरासत में लिया गया था।

जबकि चैटजीपीटी सीधे चीन में उपलब्ध नहीं है, फिर भी उपयोगकर्ता विश्वसनीय वीपीएन कनेक्शन होने पर भी इसकी सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

साइबर सुरक्षा टीम ने पाया कि ट्रेन दुर्घटना के बारे में एआई-लिखित फर्जी खबर बैजियाहाओ पर 20 से अधिक खातों द्वारा पोस्ट की गई थी, जो कि चीनी खोज इंजन दिग्गज बायडू द्वारा संचालित एक ब्लॉग-शैली का मंच है।

अधिकारियों द्वारा कार्रवाई किए जाने से पहले समाचार को 15,000 से अधिक क्लिक प्राप्त हुए।

हांग ने एक ही नकली कहानी के विभिन्न संस्करणों को जल्दी से बनाने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग करने की बात कबूल की और उन्हें अपने बैजियाहो खातों में अपलोड कर दिया।

हांग पर झगड़ा उठाने और परेशानी भड़काने के अपराध का संदेह था, एक ऐसा आरोप जिसमें आम तौर पर अधिकतम पांच साल की सजा होती है।

रिपोर्ट में कहा गया, लेकिन ऐसे मामलों में जिन्हें विशेष रूप से गंभीर माना जाता है, अपराधियों को 10 साल की जेल हो सकती है और अतिरिक्त दंड दिया जा सकता है।

चीन ने माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले चैटजीपीटी द्वारा एआई-संचालित चैटबॉट ओपनएआई की निंदा की है, यह कहते हुए कि यह अमेरिकी सरकार की गलत सूचना फैला रहा है और इंटरनेट कंपनियों को अपने एप्लिकेशन्स में इसका उपयोग नहीं करने का निर्देश दे रहा है।

फरवरी में निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नियामकों ने टेंसेंट और आंट ग्रुप, अलीबाबा ग्रुप के फिनटेक सहयोगी, को जनता को चैटजीपीटी सेवाओं की पेशकश नहीं करने के लिए कहा।

एआई-संचालित चैटबॉट द्वारा उपयोगकर्ता के प्रश्नों के बिना सेंसर किए गए उत्तरों को लेकर बीजिंग में चेतावनी बढ़ रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.