News Nation Logo
Banner

बिहार विधानसभा चुनावः 28 अक्टूबर, 3-7 नवंबर को वोटिंग, 10 नवंबर को नतीजे

बिहार चुनाव (Bihar Election Date 2020) की तारीखों का ऐलान हो गया है. तीन चरणों में होने वाले बिहार चुनाव 28 अक्टूबर से कराए जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 25 Sep 2020, 01:50:46 PM
sunil Arora

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona Virus) काल में जहां विश्व के 70 देशों में चुनाव रद्द किए गए हैं वहीं भारत में बिहार विधानसभा (Bihar Election 2020) का चुनाव 28 अक्टूबर से होने जा रहा है. तीन चरणों में होने वाले चुनाव के दौरान चुनाव आयोग ने कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाए हैं. इस बार चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल तरीके से किया जाएगा. एक बूथ पर एक हजार से अधिक वोटर नहीं होंगे, वहीं वोटिंग का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है. कोरोना के मरीज भी वोट डाल सकेंगे. प्रचार से लेकर वोटिंग में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा. 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे.

यह भी पढ़ेंः सनम जौहर और अबिगेल पांडे के खिलाफ NCB ने दर्ज किया केस

तीन चरणों में होंगे चुनाव

बिहार में तीन चरणों में चुनाव किए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. पहले चरण में 71 विधानसभा सीट, दूसरे चरण में 94 सीट और तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा. सोशल मीडिया पोस्ट पर आयोग की नजर रहेगी. सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. चुनाव प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. रोड शो में सिर्फ 5 गाड़ियों को ही इजाजत होगी. दागी नेताओं को अपनी डिटेल मीडिया में देनी होगी. अपने आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में अखबार में छपवाना होगा.

यह भी पढ़ेंः देशभर में हो रहे प्रदर्शन के बीच PM ने कहा,'किसानों को भ्रमित किया जा रहा हैं'

ऑनलाइन नामांकन, कोरोना मरीज भी डाल सकेंगे वोट
बिहार चुनाव के दौरान एक बार कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाए गए हैं. चुनाव के दौरान 6 लाख फेस शील्ड, 46 लाख मास्क और 6 लाख पीपीई किट का इस्तेमाल होगा. निर्वाचन आयोग ने घोषणा की है कि बिहार में चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल तरीके से ही होगा. नामांकन ऑनलाइन भी भरे जाएंगे. नामांकन में दो से ज्यादा वाहन नहीं होंगे. उम्मीदवार के साथ दो लोग रह सकते हैं. 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे. चुनाव आयोग ने मतदान का वक्त एक घंटे बढ़ाया है. बिहार में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. आखिरी के एक घंटे में कोरोना मरीज वोटिंग कर सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः क्षितिज प्रसाद के घर से छोटी मात्रा में गांजा बरामद किया गया

बिहार में कुल 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. जिनमें से 3 करोड़ 79 लाख पुरुष मतदाता और 3 करोड़ 39 लाख महिला वोटर्स हैं. नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव होंगे. पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. एक बूथ पर एक हजार मतदाता होंगे. बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा. वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है.

First Published : 25 Sep 2020, 01:11:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो