logo-image
लोकसभा चुनाव

अफगानिस्तान में वित्तीय संकट के दौरान मानवीय सहायता जारी: यूएन

अफगानिस्तान में वित्तीय संकट के दौरान मानवीय सहायता जारी: यूएन

Updated on: 16 Dec 2021, 12:15 PM

संयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क):

अफगानिस्तान में वित्तीय संकट का एक उदाहरण देते हुए, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि जलालाबाद शहर में 100 व्यवसाय बंद हो गए।

ओसीएचए ने बुधवार को कहा, नंगरहार प्रांत में अनुमानित 2.2 मिलियन लोगों के शहर में खाद्य दुकानें और अन्य वाणिज्यिक व्यवसाय, मुद्रा अवमूल्यन और उच्च खाद्य और कमोडिटी की कीमतों के बाद बंद हो गए।

ओसीएचए ने कहा, विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने सोमवार को बदख्शां, तखर, कंधार, हेलमंद और उरुजगान प्रांतों में लगभग 1,50,000 लोगों को भोजन देने और बदख्शां, काबुल, पंजशीर और कुंदुज प्रांतों में लगभग 6,000 लोगों को नकद सहायता देने की रिपोर्ट दी।

कार्यालय ने कहा कि इस साल अब तक 15 मिलियन लोगों को खाद्य सहायता मिली, अकेले नवंबर में 7 मिलियन लोगों को सहायता मिली, जो सितंबर में 4 मिलियन थी।

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने कहा कि 30 नवंबर तक, उसने अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से 31 में 2021 में 2.23 मिलियन लोगों का समर्थन किया। अकेले नवंबर में, इसने 800,000 से अधिक लोगों की सहायता की।

खाद्य एजेंसी ने कहा कि उसने शीतकालीन गेहूं अभियान के माध्यम से 30 प्रांतों में गेहूं के बीज उपलब्ध कराए हैं। महीने के अंत और अभियान में, एफएओ ने 1.3 मिलियन लोगों की मदद की होगी, जिससे किसान एक वर्ष के लिए 1.7 मिलियन लोगों की अनाज की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त गेहूं का उत्पादन कर सकेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मानवतावादियों ने चेतावनी दी है कि संसाधनों की तुलना में जरूरतें कहीं अधिक बढ़ रही हैं।

ओसीएचए ने कहा कि दानदाताओं ने अफगानिस्तान के लिए इस साल की दो मानवीय अपीलों के लिए करीब 1.5 अरब डॉलर मुहैया कराए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.