logo-image

पाकिस्तान के खिलाफ अभी खत्म नहीं हुआ है एयरफोर्स का ऑपरेशन: एयर चीफ मार्शल धनोवा

जंगल में बम गिरता तो पाकिस्‍तान बोलता ही नहींः वायुसेना प्रमुख

Updated on: 04 Mar 2019, 03:45 PM

नई दिल्‍ली:

एयर स्‍ट्राइक (Air Strike) के बाद वायुसेना प्रमुख धनोवा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि अगर जंगल में बम गिरता तो पाकिस्‍तान बोलता ही नहीं. ऑपरेशन बालाकोट में कितने आतंकी मरे इस सवाल पर एयरफोर्स बीएस धनोवा ने कहा है कि हमारा मकसद रहता है कि टारगेट हिट हुआ या नहीं, कितने मरे हम इसकी गिनती नहीं करते. ऑपरेशन के दौरान कितनी लाशें गिरीं हम गिनते नहीं हैं और बता दें कि अभी ऑपरेशन खत्‍म नहीं हुआ है. उन्‍होंने कहा कि सितंबर में राफेल सेना में शामिल होगा. जहां तक अभिनंदन की बात है तो उनका मेडिकल चेकअप हो रहा है. उनका उड़ान भरना उनके मेडिकल फिटनेस पर निर्भर है.

कोयंबटूर में एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि यह एक योजनाबद्ध ऑपरेशन है, जिसमें आप योजना बनाते हैं और उसे अंजाम देते हैं, लेकिन जब कोई विरोधी आप पर प्रहार करता है, तो  उपलब्ध विमान अंदर जाता है, सभी विमान दुश्मन से लड़ने में सक्षम हैं.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के इस बड़े नेता ने कहा एक और अटैक करेगा पाकिस्तान, जानें कब

एयर चीफ मार्शल ने कहा कि विंग कमांडरउड़ान भरते हैं या नहीं, यह उनकी मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करता है. इसलिए पोस्ट इजेक्शन के बाद उसकी मेडिकल जांच हुई है. जो भी उपचार की आवश्यकता होगी, दिया जाएगा. एक बार जब हम उसकी मेडिकल फिटनेस प्राप्त कर लेंगे, तो वह लड़ाकू कॉकपिट में चला जाएगा.

यह भी पढ़ेंः सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अब बनेगी एयर स्ट्राइक, जानिए पूरी डिटेल

बता दें कि अभिनंदन वर्धमान मिग-21 बाइसन में सवार थे और भारतीय वायु सीमा में अतिक्रमण करने वाले पाकिस्तान के F-16 का पीछा करते हुए पाकिस्तानी सीमा में पहुंच गए थे. उन्होंने पाकिस्तानी सेना के अत्याधुनिक लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था. इसके बाद उन्हें अपने फाइटर प्लेन से इजेक्ट होना पड़ा था, जिसमें उनकी कमर और पसलियों में चोट आ गई थी.

यह भी पढ़ेंः मसूद अजहर की मौत भारत की एक और जीत होगी! अब पाकिस्तानी मीडिया कर रहा आतंकी के ‘जिंदा’ होने का दावा

पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन को अपनी हिरासत में ले लिया था. उन्हें करीब 60 घंटे पाकिस्तानी सेना ने अपनी हिरासत में रखा था और चौतरफा दवाब के बाद रिहा करने का फैसला लिया था. हालांकि, पाकिस्तान ने अभिनंदन की वर्दी और पिस्टल अपने पास ही रख ली थी. फिलहाल अभिनंदन अपना इलाज करवा रहे हैं.

एयर स्ट्राइक में 250 से अधिक आतंकवादी मारे गए

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर भारतीय वायुसेना द्वारा की गई Air Strike के बाद पड़ोसी देश की नींद उड़ी हुई है. पाकिस्‍तान की संसद से लेकर सड़क तक भारत की इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है. इस एयर स्ट्राइक में जहां पाकिस्‍तान किसी जान माल के नुकसान न होने का दावा कर रहा है तो वहीं भारत में विपक्षी दल मोदी सरकार से Air Strike पर सबूत मांग रहे हैं. मारे गए आंतंकियों की संख्‍या पर कई मीडिया रिपोर्ट्स में बहुत तरह के नंबर आए, लेकिन अब BJP अध्‍यक्ष अमित शाह ने दावा किया कि वायुसेना की एयर स्ट्राइक में 250 से अधिक आतंकवादी मारे गए.