News Nation Logo

यात्रियों की सुरक्षा से ज्यादा एयर एशिया का पैसे बचाने पर जोर, कैप्टन गौरव तनेजा ने लगाए गंभीर आरोप

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने एयर एशिया (Air Asia) के हेड ऑफ ऑपरेशंस कैप्टन मनीष उप्पल (Manish Uppal) और फ्लाइट सेफ्टी के प्रमुख कैप्टन मुकेश नीमा (Mukesh Neema) को निलंबित कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Aug 2020, 01:53:52 PM
air asia

एयर एशिया (Air Asia) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकप्रिय यूट्यूबर और एयर एशिया के पूर्व कैप्टन गौरव तनेजा ने आरोप लगाया है कि एयरलाइंस अपने फायदे के लिए कर्मचारियों की छुट्यिों को रद्द करती है. पायलट गौरव तनेजा ने एयर एशिया (Air Asia) के ऊपर काफी गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी का यात्रियों की सुरक्षा से ज्यादा पैसे बचाने पर जोर रहता है. उन्होंने कहा कि सुरक्षा के सवाल उठाने पर भी एयर एशिया ने कोई भी कदम नहीं उठाए. यही नहीं लैंडिंग के वक्त ईंधन बचाने का फरमान भी पायलट को दिया जाता है. गौरव ने कहा कि एयर एशिया अपने पायलट और कर्मचारियों की सेहत को लेकर भी लापरवाही बरतती है. 

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी Apple के CEO टिम कुक पहली बार बने अरबपति

एयर एशिया की लापरवाही को लेकर DGCA से की थी शिकायत: गौरव तनेजा

गौरव तनेजा ने एयर एशिया के ऊपर एक बड़ा आरोप यह भी लगाया है कि एयरलाइन ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का भी पालन नहीं किया है. गौरव ने कहा कि उन्होंने लापरवाही को लेकर DGCA से शिकायत की थी. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation-DGCA) ने एयर एशिया के हेड ऑफ ऑपरेशंस कैप्टन मनीष उप्पल (Manish Uppal) और फ्लाइट सेफ्टी के प्रमुख कैप्टन मुकेश नीमा (Mukesh Neema) को निलंबित कर दिया है. डीजीसीए ने एयर एशिया द्वारा सुरक्षा उल्लंघन के मामले में यह कार्रवाई की है. बता दें कि DGCA ने 28 जून को एयर एशिया इंडिया को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इस नोटिस में आरोप लगाया गया था कि एयरलाइन ने सुरक्षा के मुद्दे पर समझौता किया है.

यह भी पढ़ें: 'मुनव्वर राणा गंगा-जमुनी तहजीब के झूठ से पर्दा उठा रहे, उन्हें नफरत है इस देश से'

कर्मचारियों के निलंबन पर एयर एशिया की सफाई
एयर एशिया इंडिया ने अपने बयान में कहा है कि उसने पिछले महीने DGCA से नोटिस प्राप्त होने की बात स्वीकार की है. एयर एशिया ने आश्वासन दिया है कि DGCA से सभी गाइडलाइंस का पालन किया है. एक एयरलाइन के रूप में सुरक्षा के उच्च मानदंड को प्राथमिकता देते हैं. हम संबंधित अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- बेटी का भी हर हाल में बेटे के बराबर संपत्ति में हक

कैप्टन गौरव तनेजा ने मामले का खुलासा करने के लिए निलंबित करने का लगाया था आरोप
बता दें कि उड्डयन नियामक डीजीसीए ने एयर एशिया एयरलाइंस सुरक्षा मानकों का उल्लघंन करने के आरोप लगाये जाने के बाद एयरलाइंस के एक शीर्ष अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. डीजीसीए के अधिकारियों ने बताया कि पायलट के आरोपों के बाद एयर एशिया के परिचालन प्रमुख मनीष उप्पल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. गौरतलब है कि लोकप्रिय यूट्यूबर कैप्टन गौरव तनेजा ने 14 जून को ट्वीट किया था कि एयर एशिया ने विमानों के सुरक्षित परिचालन और यात्रियों के साथ खड़ा होने की वजह से उन्हें निलंबित किया गया था. तनेजा ने 15 जून को यूट्यूब पर विस्तृत वीडियो जारी किया जिसका शीर्षक था ‘पायलट की मेरी नौकरी से निलंबित किये जाने के पीछे का कारण’. गौरव तनेजा फ्लाइंग बीस्ट नाम से लोकप्रिय यूट्यूब चैनल चलाते हैं.

यह भी पढ़ें: BJP सांसद साक्षी महाराज को पाकिस्तानी नंबर से आया फोन, मिली जान से मारने की धमकी

उस समय एयर एशिया इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा था कि एयर एशिया इंडिया नोटिस मिलने की पुष्टि करता है और हम तथ्यों की अन्वेषण प्रक्रिया में नियामक की सहायता कर रहे हैं. हम नियामक का पूरी तरह से सहयोग करेंगे. तनेजा ने वीडियो में आरोप लगाया था कि एयर एशिया ने पायलटों से 98 प्रतिशत तक विमानों को ‘फ्लैप तीन’ मोड में उतारने को कहा था जिससे ईंधन की बचत होती है. उन्होंने कहा था कि अगर पायलट 98 प्रतिशत विमानों को उतारने की प्रक्रिया में ‘फ्लैप-तीन’ मोड का अनुपालन नहीं करते तो एयरलाइंस उसे मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का उल्लंघन मानती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Aug 2020, 01:21:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो