News Nation Logo

दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी Apple के CEO टिम कुक पहली बार बने अरबपति

एमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस (18700 करोड़ डॉलर), माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स (12100 करोड़ डॉलर) और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (10200 करोड़ डॉलर) जैसे ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स की दौड़ में शामिल होने के लिए टिम कुक को अभी लंबा सफर तय करना है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Aug 2020, 01:41:37 PM
Tim Cook

टिम कुक (Tim Cook) (Photo Credit: IANS)

सैन फ्रांसिस्को :

ऐप्पल (Apple) के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने अरबपतियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया है. कूपटीर्नो स्थित इस आईफोन निर्माण कंपनी ने पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 184000 करोड़ डॉलर की पूंजी के साथ अब दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. कुक की कुल संपत्ति अब 100 करोड़ डॉलर के आंकड़े को पार कर लिया है जिससे अब वह भी आधिकारिक रूप से अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं. हालांकि एमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस (18700 करोड़ डॉलर), माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स (12100 करोड़ डॉलर) और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (10200 करोड़ डॉलर) जैसे ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स की दौड़ में शामिल होने के लिए कुक को अभी लंबा सफर तय करना है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में धराशायी हो गया स्टेशनरी कारोबार, जानिए कितना हुआ नुकसान

पिछले साल अपने वेतन के हिस्से के रूप में 12.5 करोड़ डॉलर की राशि हासिल की
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक कुक सीधे 847,969 शेयरों के मालिक हैं और पिछले साल अपने वेतन के हिस्से के रूप में वह 12.5 करोड़ डॉलर की राशि अपने साथ घर ले गए हैं. ऐप्पल अब 200000 करोड़ डॉलर की कीमत के साथ पहली कंपनी बनने के मील के पत्थर के काफी करीब है. पिछले हफ्ते ऐप्पल ने सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको को पछाड़ कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई.

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में आज बिकवाली की आशंका, ग्लोबल ग्रोथ की चिंता, कोरोना के रिकॉर्ड मामलों से फिर बढ़ सकते हैं दाम

सऊदी अरामको का पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी Apple
एप्पल (Apple) अब सऊदी अरब (Saudi Arabia) की पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) को पछाड़ कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी की सूची में पहले पायदान पर पहुंच गई है. एप्पल की बाजार पूंजी 1,84,000 करोड़ डॉलर है. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक बेहतर कारोबार के साथ ऐप्पल के शेयरों में शुक्रवार तक 10.47 फीसदी उछाल आया है और इसी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को पीछे करते हुए ऐप्पल सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. सऊदी अरामको की बाजार पूंजी फिलहाल 176,000 करोड़ डॉलर है. महामारी के चलते ऐप्पल की आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई थी और इसके चलते आईफोन निर्माण कंपनी को दुनियाभर में अपने सारे रिटेल स्टोर्स भी बंद रखने पड़े लेकिन इन सबके बावजूद कंपनी के शेयरों में इस साल 44 फीसदी तक की बढ़त रही.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Aug 2020, 01:41:37 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो