logo-image
लोकसभा चुनाव

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चाहते हैं कि ट्रम्प फ‍िर से बनें राष्‍ट्रपति: जनरल मैककैफ्रे

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चाहते हैं कि ट्रम्प फ‍िर से बनें राष्‍ट्रपति: जनरल मैककैफ्रे

Updated on: 31 Dec 2023, 09:10 AM

न्यूयॉर्क:

सेवानिवृत्त अमेरिकी सेना जनरल बैरी मैककैफ्रे ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चाहते हैं कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 का राष्ट्रपति चुनाव जीतें, क्योंकि पुतिन का मानना है कि ट्रंप का उत्पीड़न राजनीति से प्रेरित है, जो अमेरिकी राजनीतिक व्यवस्था कि खामियों को दर्शाता है।

2024 जीओपी राष्ट्रपति पद के प्राइमरी में सबसे आगे चल रहे ट्रम्प की पुतिन द्वारा लंबे समय से प्रशंसा की जा रही है और पूर्व राष्ट्रपति ने अक्सर रूसी नेता को उद्धृत किया है।

रूसी राष्ट्रपति खुद अपने देश में चुनाव में मतदाताओं के सामने हैं और उन्हें यूक्रेन के साथ युद्ध को लम्बा खींचने के लिए सेना के प्रतिरोध के अलावा खराब स्वास्थ्य से जूझते हुए विश्वास के संकट का सामना करना पड़ रहा है।

क्रेमलिन में पुतिन के कैंसर से पीड़ित होने की अफवाह है और वह मॉस्को के बाहरी इलाके में एक दूर की हवेली से गुप्त रूप से काम कर रहे हैं और कुछ का कहना है कि वह जॉर्जिया में हैं।

इस महीने की शुरुआत में, न्यू हैम्पशायर के डरहम में एक रैली में, पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने पुतिन का हवाला दिया, जिन्होंने कथित तौर पर उन कई आपराधिक आरोपों की आलोचना की थी, जिनका ट्रम्प सामना कर रहे हैं।

व्लादिमीर पुतिन कहते हैं कि बाइडेन का अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी का राजनीति से प्रेरित उत्पीड़न रूस के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि यह अमेरिकी राजनीतिक प्रणाली की सड़न को दर्शाता है, जो दूसरों को लोकतंत्र के बारे में सिखाने का दिखावा नहीं कर सकता है।

पुतिन ने यह टिप्पणी इस साल सितंबर के अंत में पूर्वी रूस में एक आर्थिक मंच के दौरान की थी। न्यूजवीक ने अपने नवीनतम अंक में बताया कि पुतिन ने ट्रम्प द्वारा जोड़े गए मूल उद्धरण में बाइडेन का नाम नहीं लिया था।

इस बीच, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पूर्व राष्ट्रपति के 2016 के कार्यकाल के बाद से ट्रम्प और पुतिन के बीच संबंधों की आलोचना की गई है, जब रूस के कथित चुनाव हस्तक्षेप और ट्रम्प अभियान के साथ संभावित समन्वय के सवाल उठे थे।

एमएसएनबीसी के साथ अपने साक्षात्कार के दौरान मैककैफ्रे ने कहा,मैं ट्रम्प और पुतिन के बीच के इस पूरे रिश्ते को कभी नहीं समझ पाया। पुतिन एक ठग, हत्यारा है, उसने रूसी संघ को आर्थिक, राजनीतिक रूप से भयानक संकट में डाल दिया है। उसने बोलने की आज़ादी पर रोक लगा दी है। तो, ऐसा क्यों लगता है कि ट्रम्प भी इसमें शामिल हैंं, इसे समझना कठिन है।

सेवानिवृत्त जनरल ने कहा, हां, पुतिन और इस मामले में उत्तर कोरियाई जैसे अन्य नेता सक्रिय रूप से ट्रम्प के पद पर वापस आने की उम्मीद कर रहे हैं, जहां मेरी व्यक्तिगत राय में, वह अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए विनाशकारी होगा।

कुछ मीडिया रिपोर्टों में सुझाव दिया गया है कि चीन, ईरान, उत्तर कोरिया और रूस जैसे अमेरिका के कट्टर दुश्मन बााइडेन प्रशासन के खिलाफ गलत जानकारी या प्रचार फैलाने और ट्रम्प की प्रशंसा करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करके 2024 के चुनावों को बाधित करने या प्रभावित करने की साजिश में थे।

वियतनाम युद्ध के सम्मानित अनुभवी मैककैफ्री 32 वर्षों तक अमेरिकी सेना में थे और बाद में उन्होंने राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अधीन राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के व्हाइट हाउस कार्यालय के निदेशक के रूप में कार्य किया। न्यूज़वीक ने एक्स प्रत्यक्ष संदेश के माध्यम से मैककैफ़्रे, ईमेल के माध्यम से ट्रम्प के अभियान और ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से रूसी सरकार से संपर्क किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.