logo-image
लोकसभा चुनाव

निमोनिया का प्रकोप कोई असामान्य बात नहीं : विशेषज्ञ

निमोनिया का प्रकोप कोई असामान्य बात नहीं : विशेषज्ञ

Updated on: 12 Dec 2023, 07:55 PM

नई दिल्ली:

एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने मंगलवार को आशंकाओं को दूर करते हुए कहा कि माइकोप्लाज्मा निमोनिया की चीन से शुरुआत और उसके बाद नीदरलैंड, डेनमार्क, अमेरिका के दो राज्यों सहित विभिन्न देशों में दर्ज किए गए मामलों में कुछ भी असामान्य नहीं है।

यह सब कई सोशल मीडिया पोस्टों के साथ शुरू हुआ, जिसमें चीनी बच्चों में बिना किसी ज्ञात कारण के एक नए और बड़े निमोनिया के फैलने का दावा किया गया था। इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर इंफेक्शियस डिजीज की ऑनलाइन रिपोर्टिंग प्रणाली, प्रोमेड मेल द्वारा भी इसकी सूचना दी गई थी, जिसमें कहा गया था कि तेज बुखार और कुछ विकासशील फुफ्फुसीय नोड्यूल जैसे लक्षण पैदा करने वाला प्रकोप देश के बाल चिकित्सा अस्पतालों में भारी है।

विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुरोध पर, चीनी अधिकारियों ने बताया कि प्रकोप में किसी भी नए रोगज़नक़ का पता नहीं चला था, और इसके बजाय बीमारियां फ्लू और आरएसवी जैसे ज्ञात मौसमी वायरस के साथ-साथ बैक्टीरिया माइकोप्लाज्मा निमोनिया के कारण हुईं।

लेकिन विशेषज्ञों ने बढ़ते संक्रमण के लिए सर्दियों के मौसम के साथ-साथ कोविड उपायों के कारण प्रतिरक्षा की कमी को जिम्मेदार ठहराते हुए आशंकाओं को खारिज कर दिया।

“चीन, विशेषकर उस देश का उत्तरी भाग, सर्दियों से गुज़र रहा है। नेशनल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोविड टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन ने आईएएनएस को बताया, इसलिए अक्टूबर के बाद से चीन में हर साल शीतकालीन श्‍वसन संक्रमण बढ़ जाता है और इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है।

डॉ. जयदेवन ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में असाधारण स्तर के सुरक्षात्मक उपाय थे, मुख्य रूप से गैर-फार्मास्युटिकल उपाय, जैसे कि मास्क, शारीरिक दूरी और कोविड के कारण ट्रैकिंग और सबसे अलग रहना।

इससे न केवल कोविड वायरस दूर रहा, बल्कि अन्य वायरस भी मौन हो गए और वे फैले नहीं। हालांकि इसका वास्तव में वयस्कों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, क्योंकि वे महामारी से पहले ही कई संक्रमणों के संपर्क में आ चुके हैं। डॉक्टर ने कहा कि बच्‍चों को अतिसंवेदनशील आबादी माना गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.