logo-image
लोकसभा चुनाव

केंद्र ने स्टार्टअप, एमएसएमई के लिए फंडिंग योजना शुरू की

केंद्र ने स्टार्टअप, एमएसएमई के लिए फंडिंग योजना शुरू की

Updated on: 15 Nov 2023, 03:35 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय खान मंत्रालय ने बुधवार को बताया की कि उसने खनन, खनिज प्रसंस्करण, धातुकर्म और रीसाइक्लिंग क्षेत्र (एसएंडटी-प्रिज्म) में स्टार्टअप और एमएसएमई में अनुसंधान और नवाचार को वित्त पोषित करने का निर्णय लिया है और योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किया है।

मंत्रालय ने कहा कि दो साल तक की फंडिंग के लिए स्टार्टअप, एमएसएमई और व्यक्तिगत इनोवेटर्स से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे, जिनका खनिज क्षेत्र, खनन और औद्योगिक अनुप्रयोगों के व्यावहारिक और टिकाऊ पहलुओं पर सीधा असर पड़ता है।

यह निर्णय उन्हें उस स्तर तक पहुंचने में सक्षम बना सकता है जहां वे निवेश जुटाने में सक्षम होंगे या वे वाणिज्यिक बैंकों/वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने की स्थिति में पहुंच जाएंगे। मंत्रालय के बयान में बताया गया है कि फंडिंग को अपेक्षाकृत परेशानी मुक्त तरीके से नवीन प्रौद्योगिकियों/उत्पादों/सेवाओं के विकास और व्यावसायीकरण के बीच एक पुल के रूप में कार्य करने के लिए तैनात किया गया है।

एस एंड टी-प्रिज्म का मुख्य विचार अनुसंधान का प्रौद्योगिकी (उत्पाद/प्रक्रिया/सेवाओं) में अनुवाद करना है, लेकिन खुले अंत वाले मौलिक अनुसंधान को अंजाम देना नहीं है। जांच से नवाचार या नए उत्पाद/प्रक्रिया को प्रदर्शन या पायलट पैमाने पर तैनाती के लिए तैयार किया जाना चाहिए, न कि केवल पेटेंट चरण पर होना चाहिए।

जवाहरलाल नेहरू एल्युमीनियम अनुसंधान विकास और डिजाइन केंद्र, नागपुर, खान मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक स्वायत्त निकाय S&T - PRISM के लिए कार्यान्वयन एजेंसी होगी।

चयनित स्टार्टअप और एमएसएमई को कार्यान्वयन एजेंसी के तहत एक सुविधा और मेंटरशिप टीम द्वारा संपूर्ण परियोजना विकास अवधि के दौरान और तकनीकी समापन की तारीख से दो साल के लिए मेंटरशिप या इनक्यूबेशन सहायता और तकनीकी सलाहकार सहायता प्रदान की जाएगी। परामर्श समर्थन के दायरे में सलाह, नेटवर्किंग, संसाधनों का दोहन, पायलटिंग, व्यवसाय योजना और धन जुटाना शामिल होगा। इसके अलावा, खनन, खनिज प्रसंस्करण, धातुकर्म और रीसाइक्लिंग क्षेत्र में स्टार्टअप और एमएसएमई के लिए प्रायोगिक अवसर प्रदान किए जाएंगे। मंत्रालय के बयान के अनुसार, उत्तर पूर्व क्षेत्र के स्टार्टअप/एमएसएमई और महिला नेतृत्व वाले उद्यमों को प्राथमिकता दी जाएगी।

खनिज संसाधनों के निष्कर्षण और व्यवहार्य आर्थिक मिश्र धातुओं और धातुओं में इसके अभिसरण में सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, गति और दक्षता के सर्वोपरि महत्व को पहचानते हुए, राष्ट्रीय खनिज नीति ने अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) कार्यक्रमों को उच्च प्राथमिकता दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.