logo-image
लोकसभा चुनाव

अंतर्राष्ट्रीय अलर्ट के कारण भारतीय एयरलाइंस द्वारा बोइंग 737 मैक्स बेड़े की सुरक्षा जांच शुरू

अंतर्राष्ट्रीय अलर्ट के कारण भारतीय एयरलाइंस द्वारा बोइंग 737 मैक्स बेड़े की सुरक्षा जांच शुरू

Updated on: 31 Dec 2023, 11:50 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में बोइंग 737 मैक्स यात्री विमान बेड़े के लिए ढीले बोल्ट से संबंधित संभावित सुरक्षा चिंता के बारे में चेतावनी वाली एक अंतर्राष्ट्रीय सलाह जारी की गई है।

इसने भारत में कम से कम तीन एयरलाइन ऑपरेटरों - अकासा एयर, एयर इंडिया एक्सप्रेस और स्पाइसजेट - को अपने 737 मैक्स हवाई जहाजों की तत्काल जांच करने के लिए प्रेरित किया है।

यह जरूरी सलाह एक अज्ञात अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइन की नियमित रखरखाव जांच के बाद आई है, जिसके दौरान एक गायब नट वाले बोल्ट का पता चला था।

बाद के निरीक्षणों से बेड़े के भीतर एक और विमान का भी पता चला, जो अनुचित तरीके से कसे हुए नट के साथ डिलीवर नहीं किया गया था।

बोइंग ने स्थिति पर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जनता को आश्‍वासन दिया कि विशेष हवाई जहाज में पहचानी गई समस्या को ठीक कर दिया गया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा : हम अत्यधिक सावधानी बरतते हुए ऑपरेटरों को अपने 737 मैक्स हवाई जहाजों का निरीक्षण करने और किसी भी निष्कर्ष के बारे में हमें सूचित करने की सिफारिश कर रहे हैं।

इस चिंता ने विश्‍व स्तर पर विमानन अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें यूएस फेडरेशन ऑफ एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) सुरक्षा उपायों में शामिल हो गया है। एफएए ने विशेष रूप से एयरलाइंस को पतवार नियंत्रण प्रणाली के भीतर ढीले बोल्ट की संभावित उपस्थिति की जांच करने का निर्देश दिया है।

मामले को संबोधित करते हुए भारत में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ऐसे मुद्दे अभूतपूर्व नहीं हैं, और बोइंग नियमित रूप से किसी भी संभावित समस्या उत्पन्न होने पर सुझाए गए कार्यों के संबंध में एयरलाइन ऑपरेटरों को सेवा बुलेटिन जारी करता है।

डीजीसीए ने एक बयान में कहा, यह मैक्स 737 के साथ एक सतत मुद्दा रहा है, और ये बोइंग द्वारा समय-समय पर एयरलाइन ऑपरेटरों को जारी किए जाने वाले सेवा बुलेटिन हैं, जब भी कोई मुद्दा सामने आता है, तो सुझाई गई कार्रवाई के लिए।

हम 737 मैक्स से संबंधित ऐसे मुद्दों पर पहले भी बोइंग, एफएए और हमारे एयरलाइन ऑपरेटरों के संपर्क में रहे हैं। ऐसे मामलों में मूल उपकरण निर्माताओं द्वारा अनुशंसित शमन एयरलाइन ऑपरेटर द्वारा किया जाता है, जैसा कि किया गया है 737 मैक्स के संबंध में अतीत में।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.