logo-image
लोकसभा चुनाव

अंतरिम केंद्रीय बजट 2024: सरकार लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण को करेगी प्रोत्साहित

अंतरिम केंद्रीय बजट 2024: सरकार लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण को करेगी प्रोत्साहित

Updated on: 01 Feb 2024, 12:25 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि सरकार सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 साल की उम्र की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

उन्होंने लोकसभा में अंतरिम बजट 2024 पेश करते हुए कहा,हमारी सरकार सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी। कार्यान्वयन में तालमेल के लिए मातृ शिशु देखभाल के लिए विभिन्न योजनाओं को एक व्यापक कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों का उन्नयन किया जाएगा। बेहतर पोषण वितरण, प्रारंभिक बचपन की देखभाल और विकास के लिए 2.0 में तेजी लाई जाएगी।”

सीतारमण ने कहा,“कई युवा डॉक्टर के रूप में योग्यता प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी हैं। हमारी सरकार विभिन्न विभागों के तहत मौजूदा अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है। इस उद्देश्य के लिए मुद्दों की जांच करने और प्रासंगिक सिफारिशें करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी।”

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.