logo-image
लोकसभा चुनाव

भारतीय-अमेरिकी नर्सिंग होम चेन के मालिक को रिश्वत मामले में करना होगा 45.6 मिलियन डॉलर का भुगतान

भारतीय-अमेरिकी नर्सिंग होम चेन के मालिक को रिश्वत मामले में करना होगा 45.6 मिलियन डॉलर का भुगतान

Updated on: 17 Nov 2023, 01:05 PM

न्यूयॉर्क:

नर्सिंग होम चेन और उसके भारतीय-अमेरिकी मालिक ने मरीजों को रेफर करने के लिए चिकित्सकों को रिश्वत देने के आरोपों को सुलझाने के लिए अमेरिकी न्याय विभाग (डीओजे) के साथ 45.6 मिलियन डॉलर का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है।

प्रेमा थेक्केक और उनकी कंपनी, पाक्सन इंक के स्वामित्व वाली छह स्किल्ड नर्सिंग फैसिलिटी (एसएनएफ) ने मेडिकेयर के लिए झूठे दावे प्रस्तुत किए, डीओजे ने बुधवार को कैलिफोर्निया जिला अदालत में दायर एक समझौता समझौते में आरोप लगाया।

डीओजे के अनुसार, थेक्केक और उसकी फैसिलिटी ने एंटी-किकबैक क़ानून का उल्लंघन किया, जो मेडिकेयर, मेडिकेड और अन्य संघ द्वारा वित्त पोषित स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रमों द्वारा कवर की गई वस्तुओं या सेवाओं के रेफरल को प्रेरित करने के लिए पारिश्रमिक की पेशकश या भुगतान करने पर रोक लगाता है।

2009 से 2021 तक, थेक्केक और पाक्सन के निर्देशन और नियंत्रण के तहत छह एसएनएफ ने चिकित्सकों के साथ व्यवस्थित रूप से चिकित्सा निदेशक समझौते में प्रवेश किया, जिसका उद्देश्य प्रशासनिक सेवाओं के लिए मुआवजा प्रदान करना था। लेकिन वास्तव में ये चिकित्सकों को मरीजों को एसएनएफ में रेफर करने के लिए प्रेरित करने के लिए रिश्वत के भुगतान के साधन थे।

प्रतिवादियों ने ऐसे चिकित्सकों को काम पर रखा, जिन्होंने बड़ी संख्या में मरीजों को एसएनएफ में रेफर करने का पहले से वादा किया था, चिकित्सकों को उनके अपेक्षित रेफरल की संख्या के अनुपात में भुगतान किया और उन चिकित्सकों को बर्खास्त कर दिया, जिन्होंने पर्याप्त मरीजों को रेफर नहीं किया।

कैलिफोर्निया के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के अमेरिकी अटॉर्नी मार्टिन एस्ट्राडा ने कहा, मेडिकेयर कार्यक्रम के प्रशासक और लाभार्थी उम्मीद करते हैं कि प्रदाता अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के बजाय ठोस चिकित्सा निर्णय के आधार पर निर्णय लेंगे।

जैसा कि यह मामला दर्शाता है, हमारा कार्यालय उन आरोपों को संबोधित करने के लिए निर्णायक कार्रवाई करेगा कि चिकित्सा प्रदाता अनुचित वित्तीय लाभ का भुगतान कर रहे हैं या प्राप्त कर रहे हैं जो मरीजों को प्रदान की जाने वाली देखभाल को प्रभावित कर सकता है।

समझौते के तहत, 45,645,327.25 डॉलर के सहमति निर्णय में प्रवेश करने के अलावा, प्रतिवादी अगले पांच वर्षों में अमेरिका को कम से कम 385,000 डॉलर का निर्धारित भुगतान करेंगे।

डीओजे की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रतिवादियों की भुगतान करने की क्षमता में कमी के आधार पर उस भुगतान कार्यक्रम पर बातचीत की गई थी।

यह समझौता पाक्सन के पूर्व परिचालन उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी त्रिलोचन सिंह द्वारा 2015 में दायर एक व्हिसलब्लोअर शिकायत से उपजा है।

अपने झूठे दावे अधिनियम दायित्व को हल करने के अलावा, प्रतिवादियों ने एचएचएस-ओआईजी (महानिरीक्षक कार्यालय, अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग) के साथ पांच साल का कॉर्पोरेट अखंडता समझौता किया है, जिसके लिए अन्य अनुपालन दायित्वों के अलावा, एक स्वतंत्र समीक्षा संगठन द्वारा उनके चिकित्सक संबंधों की समीक्षा की आवश्यकता होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.