logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत ने संयुक्त राष्ट्र का सालाना 32 मिलियन डॉलर का बकाया चुकाया

भारत ने संयुक्त राष्ट्र का सालाना 32 मिलियन डॉलर का बकाया चुकाया

Updated on: 02 Feb 2024, 08:50 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के अनुसार, भारत ने संयुक्त राष्ट्र के आम बजट का 32.895 मिलियन डॉलर का वार्षिक बकाया चुका दिया है।

गुरुवार को अपनी दैनिक ब्रीफिंग में, उन्होंने इस योगदान के लिए नई दिल्ली को धन्यवाद दिया, जिसने इसे संयुक्त राष्ट्र की सम्मान सूची में जगह दिलाई।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की योगदान समिति के अनुसार, भारत संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्यों में से केवल 36 देशों में से एक है, जिसने संयुक्त राष्ट्र के आम बजट के लिए अपने वार्षिक मूल्यांकन का भुगतान बुधवार की समय सीमा तक कर दिया है।

आम बजट के लिए नई दिल्ली का कुल मूल्यांकन 36.18 मिलियन डॉलर है, लेकिन इसे 3.85 मिलियन डॉलर का क्रेडिट दिया गया है। जो कर्मचारियों के आकलन से प्राप्त क्रेडिट है।

भारत का योगदान संयुक्त राष्ट्र के कुल बजट 3.59 बिलियन डॉलर का 1.044 प्रतिशत है।

संयुक्त राष्ट्र के नियमित बजट में अमेरिका सबसे बड़ा योगदानकर्ता है, जो 762.43 मिलियन डॉलर, कुल बजट का 22 प्रतिशत भुगतान करता है। इसके बाद चीन है, जो बजट का 15.25 प्रतिशत या 528.64 मिलियन डॉलर का भुगतान करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.