logo-image
लोकसभा चुनाव

अलग राज्य चाहिए : कुकी-ज़ो आदिवासियों ने अपनी मांग को लेकर मणिपुर, दिल्ली और 4 अन्य राज्यों में रैलियां निकालीं

अलग राज्य चाहिए : कुकी-ज़ो आदिवासियों ने अपनी मांग को लेकर मणिपुर, दिल्ली और 4 अन्य राज्यों में रैलियां निकालीं

Updated on: 29 Nov 2023, 09:10 PM

इंफाल:

हजारों कुकी-जो आदिवासियों ने मणिपुर में आदिवासियों के बुधवार को मिजोरम, त्रिपुरा, दिल्ली, कर्नाटक और तमिलनाडु के अलावा मणिपुर के विभिन्न जिलों में अलग प्रशासन (अलग राज्‍य के बराबर) की अपनी मुख्य मांग को उजागर करने के लिए मेगा रैलियां आयोजित कीं।

रैली का आयोजन ज़ो यूनाइटेड, एक नागरिक समाज संगठन और मणिपुर में सभी कुकी-ज़ो जनजातियों की मूल संस्था के तत्वावधान में किया गया था।

सत्तारूढ़ भाजपा के सात विधायकों सहित मणिपुर के दस आदिवासी विधायकों ने भी रैलियों में भाग लिया, जो 3 मई को राज्य में जातीय दंगे शुरू होने के बाद से राज्य में आदिवासियों के लिए अलग प्रशासन की मांग कर रहे हैं।

हालांकि, केंद्र और राज्य सरकारों और भाजपा नेताओं ने कई मौकों पर इस मांग को खारिज कर दिया और एकजुट मणिपुर बनाए रखने की कसम खाई।

मणिपुर आदिवासियों की शीर्ष संस्था, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) के वरिष्ठ नेता गिन्ज़ा वुअलज़ोंग ने कहा कि मिजोरम, त्रिपुरा, दिल्ली, कर्नाटक और तमिलनाडु के अलावा कुकी-ज़ो आदिवासियों की रैलियों में हजारों पुरुषों और महिलाओं ने भाग लिया। मणिपुर में जिले.

प्रदर्शनकारी तख्तियां और बैनर लिए हुए थे, जिन पर लिले थे - अलग प्रशासन ही एकमात्र समाधान है, मैतेई सरकार मुर्दाबाद, आदिवासी क्षेत्र, आदिवासी सरकार और कोई समाधान नहीं, तो कोई आराम नहीं लिखी कर प्रतिभागियों ने मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के खिलाफ नारे लगाए।

सात महीने पहले जातीय संघर्ष शुरू होने के बाद से ही आईटीएलएफ सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग कर रहा है।

अलग प्रशासन की मांग को तेज़ करने के लिए कुकी-ज़ो आदिवासियों ने पहली बार बुधवार को पांच अन्य राज्यों में रैलियां निकालीं।

ज़ो यूनाइटेड ने एक बयान में दावा किया कि जातीय हिंसा में आदिवासियों के 7,000 से अधिक घर जला दिए गए, कुकी-ज़ो समुदाय के 152 लोग मारे गए और 50,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए।

बयान में कहा गया, हमें मार डाला गया और राजधानी और घाटी क्षेत्रों से बाहर निकाल दिया गया। मैतेई समुदाय द्वारा नियंत्रित राज्य में कुकी-ज़ो आदिवासियों के लिए सम्मानजनक जीवन जीने की अब कोई उम्मीद नहीं है। एक अलग प्रशासन ही हमारे लिए एकमात्र विकल्प है।

मंत्रियों सहित मणिपुर के आदिवासी विधायकों और कई आदिवासी नेताओं ने कई मौकों पर आइजोल में मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा से मुलाकात की है और मणिपुर में जातीय संकट को हल करने के लिए उनके हस्तक्षेप की मांग की है।

ज़ोरमथांगा, जो सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष हैं, ने आइजोल में कहा था कि मंत्रियों सहित मणिपुर के आदिवासी विधायकों ने हाल ही में आइजोल में उनसे मुलाकात की और उनसे वर्तमान के संबंध में मणिपुर और नगालैंड में नागा नेताओं के साथ बातचीत करने का अनुरोध किया। पड़ोसी राज्य में जातीय अशांति. उन्होंने कहा कि कुकी-ज़ो आदिवासियों से संबंधित मणिपुर के विधायक, मणिपुर में जातीय संघर्ष के इस समय में नागा आदिवासी समुदाय के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.