logo-image
लोकसभा चुनाव

सलमान रुश्दी अगले साल विश्व स्तर पर अपना संस्मरण नाइफ प्रकाशित करेंगे

सलमान रुश्दी अगले साल विश्व स्तर पर अपना संस्मरण नाइफ प्रकाशित करेंगे

Updated on: 11 Oct 2023, 09:40 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त लेखक और बुकर प्राइज विजेता सलमान रुश्दी का नया संस्मरण, नाइफ: मेडिटेशन आफ्टर ऐन अटेम्प्टेड मर्डर अगले साल 16 अप्रैल को 15 से अधिक देशों में प्रकाशित किया जाएगा। उनके खिलाफ फतवा जारी होने के 30 साल बाद उन पर हुए जानलेवा हमले का इस बुक में एक मनोरंजक विवरण है, जो पेंगुइन रैंडम हाउस प्रकाशित करेगा।

12 अगस्त, 2022 की दर्दनाक घटना के बारे में यह बुक पहली बार रौशनी डालेगी जिसमें लेखक सलमान रुश्दी जीवन, हानि, प्रेम, कला की शक्ति, चलते रहने की ताकत के बारे में बात करेंगे।

लेखक कहते हैं, यह मेरे लिए लिखना जरूरी था : जो कुछ हुआ उस पर हिंसा का जवाब आर्ट के साथ देना।

पेंगुइन रैंडम हाउस के सीईओ निहार मालवीय ने कहा, यह एक गंभीर किताब है, जो शब्दों की शक्ति की याद दिलाती है। हम इसे प्रकाशित करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। अपनी कहानी बताने और अपने पसंदीदा काम पर लौटने के सलमान के दृढ़ संकल्प से हम चकित हैं।

रुश्दी की किताबों का 40 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है, उनकी सोलह कृतियों में मिडनाइट्स चिल्ड्रन शामिल है, जिसके लिए उन्हें 1981 में बुकर प्राइज मिला था।

जून 2007 में, उन्हें इंग्लैंड की रानी के जन्मदिन पर सम्मान में नाइटहुड प्राप्त हुआ था और प्लैटिनम जुबली वर्ष में रानी के जन्मदिन सम्मान सूची में वो प्रतिष्ठित कंपेनियंस ऑफ ऑनर में शामिल हुए थे।

उनका नया उपन्यास, विक्ट्री सिटी इस साल फरवरी में विश्व स्तर पर प्रकाशित हुआ था जिसकी कला जगत में काफी तारीफ़ हुई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.