logo-image
लोकसभा चुनाव

भयानक दर से गर्म हो रहा हिंद महासागर, इसका हो सकता है व्यापक असर : विशेषज्ञ

भयानक दर से गर्म हो रहा हिंद महासागर, इसका हो सकता है व्यापक असर : विशेषज्ञ

Updated on: 14 Jan 2024, 10:55 AM

नई दिल्ली:

नए आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2023 को सबसे गर्म वर्ष माना गया है और वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि 2024 और भी बदतर हो सकता है।

सूखे और बाढ़ से लेकर तीव्र तूफानों तक, दुनिया भर के देश पहले से ही जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से जूझ रहे हैं।

विज्ञान कहता है कि आज दुनिया को पहले से कहीं अधिक तत्काल तेजी से जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन को कम करना और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को अपनानेे की आवश्‍यकता है ।

यहां बताया गया है कि इसका क्या मतलब है और हम इसके बारे में क्या कर सकते हैं: जैसे-जैसे वैश्विक तापमान में वृद्धि जारी है, हम समुद्र के बढ़ते स्तर, मजबूत तूफान, बढ़ते सूखे, जंगल की आग और यहां तक कि अपने स्वास्थ्य को भी जोखिम में डालते हैं।

पिछले एक दशक से साल-दर-साल बढ़ रहे महासागर के तापमान ने एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ दिया है, एडवांसेज इन एटमॉस्फेरिक साइंसेज के एक अध्ययन में पाया गया है कि 2023 दुनिया के महासागरों के लिए एक रिकॉर्ड गर्म वर्ष था।

अल नीनो और समुद्र की सतह के बढ़ते तापमान के कारण तीव्र हुए चक्रवात मिचौंग ने 2023 में भारत में तबाही मचाई। दिसंबर में विनाशकारी तूफान के कारण चेन्नई और पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में अत्यधिक बारिश हुई।

मानसून के बाद चक्रवाती मौसम का चरम महीना दिसंबर है, जहां अधिकांश चक्रवाती तूफान आमतौर पर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ते हैं।

जलवायु विशेषज्ञों ने आईएएनएस को बताया कि हालांकि दिसंबर के दौरान बंगाल की खाड़ी में उष्णकटिबंधीय तूफान का बनना बहुत समय पर है, लेकिन चक्रवात मिचौंग से जुड़ी बारिश की तीव्रता सामान्य नहीं है।

उनका कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण चक्रवातों की आवृत्ति और तीव्रता कई गुना बढ़ गई है, क्योंकि 93 प्रतिशत गर्मी महासागरों द्वारा देखी जा रही है, और गर्म पानी चक्रवातों के लिए ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवात की तीव्रता न केवल समुद्र की सतह के तापमान पर निर्भर करती है, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि समुद्र में गर्म पानी की मात्रा पर निर्भर करती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, समुद्र की सतह के तापमान में वृद्धि के परिणामस्वरूप उष्णकटिबंधीय चक्रवात आंतरिक-कोर क्षेत्र, विशेष रूप से पीछे के क्षेत्र में अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

भारी वर्षा वाले क्षेत्र उष्णकटिबंधीय चक्रवात केंद्र के आसपास अधिक दूरी तक फैले हुए हैं। समुद्र के गर्म होने से जुड़े बड़े समुद्री सतह एन्थैल्पी फ्लक्स (ऊष्मा ऊर्जा के प्रवाह की दर) के कारण स्पर्शरेखीय हवा की गति में देखे गए परिवर्तनों के परिणामस्वरूप उष्णकटिबंधीय चक्रवात के आकार में परिवर्तन होता है और फिर चक्रवात उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ता है।

इसी तरह की स्थिति चेन्नई में देखी गई, जहां 3-4 दिसंबर को लगातार बारिश हुई, क्योंकि चक्रवात मिचौंग के घने बादल शहर के ऊपर मंडरा रहे थे।

अल नीनो शुरू से ही अपनी तीव्र तीव्रता के कारण खबरों में रहा है। भूमध्यरेखीय समुद्री सतह का तापमान (एसएसटी) मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में औसत से ऊपर है।

ओएनआई (ओशनिक नीनो इंडेक्स) का प्रतिनिधि नीनो 3.4, 2015 के सुपर एल नीनो के बाद फरवरी 2016 के बाद पहली बार दो डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। चेन्नई में 2 दिसंबर 2015 को 292 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो अब तक की सबसे अधिक बारिश है।

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के जलवायु वैज्ञानिक रॉक्सी मैथ्यू कोल ने कहा, एल नीनोस आमतौर पर दिसंबर में क्रिसमस के आसपास चरम पर होता है, यही कारण है कि उनका नाम छोटे लड़के के लिए स्पेनिश शब्द से लिया गया है। चूंकि महासागर ग्लोबल वार्मिंग से उत्पन्न अतिरिक्त गर्मी का 93 प्रतिशत से अधिक अवशोषित करते हैं, अल नीनो भी मजबूत हो रहे हैं। वे अब छोटे लड़के नहीं, बल्कि समुद्र के राक्षस हैं। ”

कोल ने कहा,“हिंद महासागर के तापमान में वृद्धि के जवाब में हाल के दशकों में महासागर-चक्रवात इंटरैक्शन में बदलाव सामने आए हैं और बेहतर अवलोकनों के साथ इस पर बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए, क्योंकि भविष्य के जलवायु अनुमानों से पता चलता है कि हिंद महासागर में तेज गति से गर्मी जारी रहेगी और साथ ही इसकी तीव्रता में भी वृद्धि होगी।”

एल नीनोस के अलावा, दो महत्वपूर्ण समुद्री घटनाए - हिंद महासागर डिपोल और मैडेन-जूलियन ऑसिलेशन - दोनों भारतीय भूभाग पर सकारात्मक वर्षा से जुड़ी हैं।

ग्लोबल वार्मिंग भारत के लिए चक्रवातों की गतिशीलता को कैसे बदल रही है? अपेक्षाकृत कम अवलोकन अवधि में बड़ी प्राकृतिक परिवर्तनशीलता यह निर्धारित करना मुश्किल बनाती है कि देखे गए उष्णकटिबंधीय चक्रवात गतिविधि परिवर्तनों का कितना प्रतिशत ग्रीनहाउस गैसों के कारण समुद्र के गर्म होने के कारण हो सकता है।

चक्रवात गतिविधि पर एसएसटी वार्मिंग का प्रभाव न केवल एसएसटी परिवर्तन की भयावहता से संबंधित है, बल्कि इसके पैटर्न से भी जुड़ा है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि हालिया अवलोकनों से संकेत मिलता है कि उत्तरी हिंद महासागर में चक्रवात अब तेजी से तीव्रता दिखा रहे हैं, जो 30 डिग्री सेल्सियस से कहीं अधिक एसएसटी के जवाब में केवल 24 घंटों में 50 समुद्री मील से अधिक तीव्र हो रहे हैं, इसका प्रमुख कारण तेजी से बढ़ रही गर्मी है।

2000 के बाद से, उत्तरी हिंद महासागर में तेजी से तीव्र होने वाले चक्रवातों की आवृत्ति में वृद्धि हुई है।

उत्तरी हिंद महासागर में तीव्रता से गुजरने वाले चक्रवातों का प्रतिशत उत्तर पश्चिमी प्रशांत महासागर में चक्रवातों की तुलना में अधिक (38 प्रतिशत) है, जहां यह दर 22 प्रतिशत है।

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोजेनेसिस (चक्रवात परिसंचरण का विकास या सुदृढ़ीकरण) स्थान के पूर्व की ओर स्थानांतरित होने के कारण, चक्रवात अब समुद्र के ऊपर लंबे समय तक यात्रा कर रहे हैं और गर्म समुद्र के पानी से निकलने वाली अधिक तापीय ऊर्जा खींच रहे हैं, जिससे वृद्धि हो रही है। 65 समुद्री मील से अधिक तीव्रता वाले अत्यंत भीषण चक्रवात के रूप में विकसित होने की संभावना।

एसएसटी के अलावा, समुद्री ताप सामग्री भी उष्णकटिबंधीय चक्रवात की तीव्रता को नियंत्रित करती है, खासकर धीरे-धीरे चलने वाले चक्रवातों के लिए।

उत्तरी हिंद महासागर में चक्रवातों की तीव्रता न केवल एसएसटी द्वारा बल्कि उच्च समुद्री ताप सामग्री और गर्म, समुद्री उपसतह द्वारा भी नियंत्रित होती है। महासागर की ऊष्मा सामग्री उत्तरी हिंद महासागर में चक्रवातों के जीवनचक्र और तीव्रता को नियंत्रित करने वाले एक आवश्यक पैरामीटर के रूप में कार्य करती है।

उच्च महासागर ताप सामग्री का अर्थ है एक गर्म ऊपरी महासागर, जो समुद्र की सतह से वायुमंडल में समझदार और गुप्त ताप प्रवाह की निर्बाध आपूर्ति के कारण चक्रवातों को बनाए रखने या तीव्र करने में मदद करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.