logo-image
लोकसभा चुनाव

सुबह, दोपहर का व्‍यायाम कम करता है टाइप-2 मधुमेह का जोखिम: अध्ययन

सुबह, दोपहर का व्‍यायाम कम करता है टाइप-2 मधुमेह का जोखिम: अध्ययन

Updated on: 21 Sep 2023, 03:15 PM

न्यूयॉर्क:

भारतीय मूल के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, सुबह और दोपहर की शारीरिक गतिविधि टाइप-2 मधुमेह होने के जोखिम को कम करती है।

डायबेटोलोजिया जर्नल में प्रकाशित नए शोध में शाम की शारीरिक गतिविधि और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम के बीच कोई सांख्यिकीय महत्वपूर्ण संबंध नहीं पाया गया।

शारीरिक गतिविधि टाइप 2 मधुमेह के लिए एक निवारक कारक है, लेकिन इसका समय और निरंतरता (शारीरिक गतिविधि के समग्र योग के विपरीत) अपेक्षाकृत अस्पष्ट रही है।

अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने सुबह, दोपहर या शाम की शारीरिक गतिविधि और निरंतरता (दिनचर्या) और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम के बीच संबंधों का विश्लेषण किया।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के डॉ. चिराग पटेल ने कहा, हमारे अध्ययन में सुबह और दोपहर बनाम शाम की शारीरिक गतिविधि के बीच मधुमेह के जोखिम के साथ संबंध दिखाया गया है। निष्कर्षों से यह भी पता चलता है कि मधुमेह और अन्य हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद के लिए कुछ उच्च तीव्रता वाली गतिविधि को शामिल करना सहायक है।

टीम में टाइप-2 मधुमेह के इतिहास के बिना 93,095 प्रतिभागियों (औसत आयु 62 वर्ष) को शामिल किया गया, जिन्होंने एक सप्ताह के लिए कलाई पर पहना जाने वाला एक्सेलेरोमीटर पहना था। उन्होंने कार्य के उपापचय समतुल्य (एमईटी) (शारीरिक गतिविधि का एक सामान्य उपाय) का अनुमान लगाने के लिए एक्सेलेरोमीटर जानकारी को परिवर्तित किया, जिसमें काम, चलना और तेज गतिविधि सहित कुल शारीरिक गतिविधि के एमईटी-घंटे जोड़े गए।

टीम ने शारीरिक गतिविधि के सुरक्षात्मक संबंध देखे। एमईटी में प्रत्येक 1-यूनिट की वृद्धि क्रमशः सुबह और दोपहर में टाइप 2 मधुमेह के जोखिम में 10 प्रतिशत और 9 प्रतिशत की कमी के साथ जुड़ी हुई है। हालाँकि, शाम की शारीरिक गतिविधि और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम के बीच कोई सांख्यिकीय महत्वपूर्ण संबंध नहीं था।

शोधकर्ताओं का मानना था कि जीवनशैली के कारक, जैसे नींद की मात्रा और आहार सेवन, सुबह, दोपहर और शाम को की जाने वाली शारीरिक गतिविधि की मात्रा को प्रभावित करेंगे, और इसलिए मधुमेह के खतरे में गतिविधि की भूमिका होती है।

डॉ. पटेल ने कहा, शारीरिक गतिविधि की स्थिरता या नियमितता टाइप-2 मधुमेह से दृढ़ता से जुड़ी नहीं थी। दूसरे शब्दों में, जो व्यक्ति कम समय के लिए अधिक बार व्यायाम करते हैं, उनमें मधुमेह का खतरा उन लोगों की तुलना में कम नहीं होता है जो कुल मात्रा में समान व्यायाम करते हैं, लेकिन कम व्यायाम करते हैं।

उन्होंने कहा, हमारे निष्कर्ष इस बात का समर्थन करते हैं कि कुल शारीरिक गतिविधि, लेकिन सप्ताह भर में इसकी निरंतरता नहीं, टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है। गतिविधि का समय मधुमेह के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.