News Nation Logo

World Cancer Day: Cancer की कर देंगे छुट्टी, ये हेल्दी फूड्स जब लेंगे डाइट प्लान में एंट्री

हर साल 4 फरवरी के दिन World Cancer Day मनाया जाता है. कैंसर से सफर कर रहे लोगों के लिए ये दिन एक उम्मीद की किरण लेकर आता है. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (foods kill cancer) बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करने से कैंसर के इलाज में मदद मिल सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 02 Feb 2022, 06:07:46 PM
Cancer Fighting Foods

Cancer Fighting Foods (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

हर साल 4 फरवरी के दिन  World Cancer Day मनाया जाता है. कैंसर से सफर कर रहे लोगों के लिए ये दिन एक उम्मीद की किरण लेकर आता है. इस दिन लोग कैंसर से जूझ रहे लोगों को तरह-तरह की टिप्स देते हैं. जिससे वो कैंसर से लड़कर (foods that fight cancer) उसे हरा सकें. क्योंकि सभी का मानना भी है और सवाल भी यही होता है कि लाइफस्टाइल में बदलाव करके कैंसर से बचा जा सकता है? ज्यादातर स्टडीज में यही पाया गया है कि कैंसर के मामलों की जड़ें लाइफस्टाइल और पर्यावरण में ही होती हैं. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बता रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से कैंसर के इलाज (cancer fighting foods) में मदद मिल सकती है. 

यह भी पढ़े : Worst Foods For Arthritis: अर्थराइटिस बढ़ा रहा है दर्द का कहर, ये फूड्स साबित होंगे टेस्टी धीमा जहर

लाल अंगूर 
लाल अंगूर न सिर्फ खाने में टेस्टी होते हैं बल्कि इसमें कई मेडिसिनल क्वालिटीज भी होती हैं. लाल अंगूर के छिलके में रेसव्राट्रोल एंटीऑक्सीडेंट भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते है. ये (red grapes) कैंसर से बचाव में कारगर साबित हो सकते हैं.

मशरूम 
कई साइंटिफिक जर्नल्स और अपकमिंग मेडिसिनल रिसर्च कैंसर के दौरान मशरूम के कई फायदों को सपोर्ट करती हैं. इसके अलावा, कई फंक्शनल दवा की खुराक में एक ही वजह से मशरूम एक तत्व के रूप में होता है. मशरूम (mushroom) एक एंटीइंफ्लामेटरी खाना है. ये ट्यूमर को काम करने में मदद करता है. सूजन को कम करने और एंटीऑक्सिडेंट की संख्या में सुधार करने से कैंसर या दूसरी सूजन की कंडीशन को ठीक करने में मदद (anti cancer foods) मिल सकती है.

यह भी पढ़े : Health Care Tips: Depression और Anxiety पर पाना है काबू, इन फूड्स को खाकर चलेगा जादू

टमाटर
टमाटर को भी कई बीमारियों में खाने की सलाह दी जाती है. कई स्टडीज में भी ये बात सामने आ चुकी है कि टमाटर को खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. इसमें (tomatoes) लाइकोपीन नाम का एलिमेंट पाया जाता है, जो कैंसर रोधी क्वालिटीज से भरपूर माना जाता है. 

लहसुन और प्याज
लहसुन और प्याज कैंसर की बीमारी में काफी फायदेमंद होते हैं. लहसुन और प्याज में पाया जाने वाला सल्फर कंपाउंड लार्ज इंटेस्टाइन, ब्रेस्ट, लंग्स और प्रोस्टेट कैंसर की सेल्स को खत्म कर देता है. इसके अलावा लहसुन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इंसुलिन बनने के प्रोसेस को कम करके बॉडी में ट्यूमर होने के चांसिज को भी कम (garlic and onion) कर देता है.

यह भी पढ़े : Shamita Shetty झेल रही हैं इस बीमारी का दर्द, नॉर्मल खाना खाने को जाती हैं तरस

ग्रीन टी 
कई लोग वजन घटाने और मैटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए ग्रीन टी पीते हैं, लेकिन कहा जाता है कि इसमें कैंसर रोधी क्वालिटीज भी होती हैं. ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स नाम के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जो इन्फ्लेमेशन को कम करने और कैंसर (cancer killing foods) से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

First Published : 02 Feb 2022, 06:07:46 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.