News Nation Logo

Health Care Tips: Depression और Anxiety पर पाना है काबू, इन फूड्स को खाकर चलेगा जादू

सर्दियों में लोगों को सबसे ज्यादा डिप्रेशन और एंक्जाइटी जैसी बीमारियों से जूझना पड़ता है. इसलिए, आज हम आपको बता रहे हैं कि इन बीमारियों से जूझ रहे लोग किस तरह के फूड को अपनी डाइट (foods for depression and anxiety) में शामिल कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 02 Feb 2022, 03:44:45 PM
Health Care Tips

Health Care Tips (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ का भी ठीक रखना बेहद जरूरी है. आजकल जिस हिसाब से कोरोना और उसके नए-नए वैरिएंट्स दुनिया में डर का माहौल बना रहे हैं. इसमें कोई अपनों को खो रहा है, तो कोई नौकरी, तो कोई इनकम का सोर्स. इसी के चलते लोग स्ट्रेस और टेंशन में रहने लगे है. जिसकी वजह से डिप्रेशन और एंक्जाइटी (foods for anxiety and depression) जैसी बीमारियों से लोगों को जूझना पड़ता है. वैसे तो इनका इलाज दवाईयों से ही किया जाता है. लेकिन, जैसे दूसरी बीमारियों को ठीक करने में खाना अहम रोल निभाता है. वैसे ही इनके लिए भी न्यूट्रिशियस फूड बहुत जरूरी है. क्योंकि हम जो खाते हैं. उसका सीधा असर हमारी बॉडी और मेंटल हेल्थ (Health Care Tips) पर पड़ता है. तो, चलिए आपको बताते है कि इन बीमारियों से जूझ रहे लोग किस तरह के फूड को अपनी डाइट (vitamins for depression and anxiety) में शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Shamita Shetty झेल रही हैं इस बीमारी का दर्द, नॉर्मल खाना खाने को जाती हैं तरस

एवोकाडो 
एवोकाडो को एक सुपर फूड बोला जाता है. स्टडीज की मानें तो ये ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइटोकेमिकल्स, फाइबर और जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. एवोकाडो (avocado) में पोटैशियम भी होता है. जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

पालक 
पालक और दूसरे पत्तेदार साग दिमाग को सफिशिएंट क्वांटिटी में फोलिक एसिड देते हैं. जिससे डिप्रेशन का खतरा कम होता है. जिन लोगों को मेंटल हेल्थ ठीक न होने की वजह से नींद न आने की दिक्कत होती है, उनके लिए भी पालक (spinach) बहुत फायदेमंद माना जाता है. स्टडीज में ये भी पता चला है कि पालक में कई कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो बूढ़े लोगों में डेमेंशिया (diet for depression) के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : Nutmeg Oil Benefits: सूजन और मुंह की बदबू को करे दूर, जानें जायफल तेल के ये फायदे भरपूर

डार्क चॉकलेट 
चॉकलेट काफी रिलैक्सिंग होती है. इसलिए इसे खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है. डार्क चॉकलेट (dark chocolate) में भरपूर क्वांटिटी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आपकी बॉडी में स्ट्रेस को कम कर सकती हैं. लेकिन इसे ज्यादा खाना भी नुकसान पहुंचा सकता है.

ड्राई फ्रूट्स 
ड्राई फ्रूट्स को ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक एक्सिलेंट सोर्स माना जाता है. जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करते हैं. जैसे कि काजू में मैग्नीशियम की अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है जो दिमाग को ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करता है. वहीं बादाम में फेनिलएलनिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जो दिमाग को डोपामाइन और दूसरे न्यूरोट्रांसमीटर का प्रोडक्शन करने में मदद करता है और आपके मूड (dry fruits) को सही रखने में हेल्पफुल होता है. 

यह भी पढ़े : Tonsillitis Cure: Tonsils और गले दर्द की तकलीफ को करना है दूर, इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं हुजूर

बीज 
पिछले कुछ सालों में अलसी, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज जैसे बीजों का इस्तेमाल काफी बढ़ा है. ये बीज (seeds) मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. इससे डिप्रेशन, थकान और चिड़चिड़ापन कम करने में मदद मिलती है.

First Published : 02 Feb 2022, 03:44:45 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.