News Nation Logo

Worst Foods For Arthritis: अर्थराइटिस बढ़ा रहा है दर्द का कहर, ये फूड्स साबित होंगे टेस्टी धीमा जहर

अर्थराइटिस की प्रॉब्लम को गठिया भी कहते हैं. लोगों में इस बीमारी (arthritis foods to avoid) को लेकर कम जागरुकता होती है. इसी के चलते लोग परहेज न करके सब कुछ खा लेते हैं. इसलिए, आज हम आपको उन फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जो खाना जहर साबित होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 02 Feb 2022, 04:52:50 PM
Foods to avoid for Arthritis

Foods to avoid for Arthritis (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) की चपेट में आने के बाद जितना लोगों की इम्यूनिटी पर असर पड़ा है. उतना ही कई लोगों के जॉइंट पेन भी शुरू हो गया. जिसे लोग आम दर्द या बढ़ती उम्र का दर्द समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. असल में वे लोग अर्थराइटिस की प्रॉब्लम से (Arthritis treatment) जूझ रहे होते हैं. जिसे गठिया भी कहते हैं. लोगों में इस बीमारी (arthritis foods to avoid) को लेकर कम जागरुकता होती है. अर्थराइटिस  में जॉइंट पेन या जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द और सूजन महसूस होती है. ये दर्द इतना तेज होता है कि लोगों के लिए इसे सह पाना मुश्किल हो जाता है. अर्थराइटिस की बीमारी जॉइंट्स पर असर डालती है. इसमें बॉडी की हड्डियों के जोड़ वाली जगहों पर सूजन और दर्द होने लगता है. इसमें कोहनी और घुटनों के अलावा उंगलियों और कलाइयों में भी दर्द महसूस होता है. लेकिन, कम जानकारी के चलते लोग इस प्रॉब्लम में परहेज न करके सब कुछ खा लेते हैं. इसलिए, आज जान लें कि अर्थराइटिस के पेशेंट्स को किन फूड्स से परहेज (5 worst foods for arthritis) करना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Health Care Tips: Depression और Anxiety पर पाना है काबू, इन फूड्स को खाकर चलेगा जादू

सैचुरेटेड फैट न लें 
आर्थराइटिस के पेशेंट्स को मैदा और बटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इन्हें खाने से बॉडी में सूजन बढ़ने की दिक्कत हो सकती है. इसलिए खासतौर पर फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, चीज, पाव वगैराह तो बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए. क्योंकि इनमें मैदा भी होती है और इन्हें तैयार करने में बटर का इस्तेमाल भी किया जाता है. ये दोनों ही आर्थराइटिस के पेशेंट्स के लिए स्लो जहर (saturated fat) की तरह काम करते हैं.

ठंडी चीजों से करें परहेज 
आमतौर पर बुखार या कफ-कोल्ड में ठंडी चीजें खाने से बॉडी में दर्द बढ़ जाता है. लेकिन, वहीं आर्थराइटिस के पेशेंट्स बहुत ठंडा पानी पीते हैं या आइसक्रीम और दूसरी ठंडी चीजें खा लेते हैं. जिस वजह से उन्हें दर्द की (foods to avoid with arthritis) प्रॉब्लम हो सकती है.

यह भी पढ़े : Shamita Shetty झेल रही हैं इस बीमारी का दर्द, नॉर्मल खाना खाने को जाती हैं तरस

नमक न लें 
अर्थराइटिस से जूझ रहे लोगों को नमक कम खाना चाहिए. झींगा, डिब्बाबंद सूप, पिज्जा, चीज़, प्रोसेस्ड मीट और कई दूसरे प्रोसेस्ड फूड में नमक (salt) बहुत ज्यादा पाया जाता है. जिन्हें खाने से दिक्कत हो सकती है. 

ज्यादा शुगर वाली चीजें करें इग्नोर
जिन लोगों को आर्थराइटिस की प्रॉब्लम होती है उन्हें ज्यादा शुगर नहीं लेना चाहिए. फिर चाहे शुगर लिक्विड फॉर्म में हो या किसी स्वीट डिश यानी मिठाई के रूप में. शुगर से भरपूर चीजें खाने से बॉडी में सूजन की प्रॉब्लम बढ़ सकती है, जो आर्थराइटिस (worst foods to eat for arthritis) के दर्द को बढ़ाने का काम करती हैं. इसलिए चॉकलेट्स, कैंडी, सॉफ्ट ड्रिंक्स और सोडा जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए.

यह भी पढ़े : Nutmeg Oil Benefits: सूजन और मुंह की बदबू को करे दूर, जानें जायफल तेल के ये फायदे भरपूर

एल्कोहॉल
शराब को वैसे भी हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक माना जाता है. अर्थराइटिस की बीमारी में शराब और भी खतरनाक है, इससे घुटनों में दर्द की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. एल्कोहल (alcohol) से उन्हें Gout की प्रॉब्लम भी हो सकती है. ये भी आर्थराइटिस का ही एक टाइप है, जो आम दर्द से ज्यादा दर्दभरा होता है. 

First Published : 02 Feb 2022, 04:50:11 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.