News Nation Logo

ये चॉकलेट खाएं, डायबिटीज को कहें बाय बाय

चॉकलेट दो तरह की होती हैं : डार्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट. यूं तो ज़्यादातर लोग डार्क चॉकलेट खाना पसंद करते हैं. लेकिन, टेस्ट के साथ हेल्थ के हिसाब से व्‍हाइट चॉकलेट ज़्यादा फायदेमंद होती है. आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 26 Aug 2021, 03:29:22 PM
White Chocolate

White chocolate (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

चॉकलेट इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाती है. कोई भी त्योहार हो, खुशी का मौका हो, बस मीठे में सिर्फ चॉकलेट याद आती है. अगर आपको ये पता चले कि टेस्टी होने के साथ-साथ ये चॉकलेट हेल्दी भी होती हैं. तो, हुई ना कमाल की बात. अभी इस विषय में आपको बहुत कुछ बताना है. दरअसल, चॉकलेट दो तरह की होती हैं : डार्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट. यूं तो ज़्यादातर लोग डार्क चॉकलेट खाना पसंद करते हैं. लेकिन, टेस्ट के साथ हेल्थ के हिसाब से व्‍हाइट चॉकलेट ज़्यादा फायदेमंद होती है. आइये जानते हैं इसके कुछ फायदों के बारे में. 

यह भी पढ़े : ये पैक्ड फ़ूड हैं लज़ीज़ और हेल्दी, जानें पैक्ड फूड्स से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

व्हाइट चॉकलेट से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है. व्हाइट चॉकलेट खाने से न सिर्फ बॉडी में मौजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा बल्कि एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल एचडीएल की भी ग्रोथ होगी. व्हाइट चॉकलेट आपके डाइजेशन को मज़बूत बनाने वाले फूड अबसॉर्प्शन रेट में भी सुधार करती है. जिससे आप हार्ट से होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं. व्‍हाइट चॉकलेट हार्ट के काम को बढ़ावा देने के लिए जमे हुए फैट को तोड़ने में भी मदद करती है. 

यह भी पढ़े : सोडे की जगह ये 5 स्पेशल हेल्दी ड्रिंक्स भर देंगे आप में भरपूर ताकत और चुस्ती

ये तो आपने कभी सुना ही नहीं होगा. लेकिन ये सोलह आने सच है कि इस चॉकलेट को खाने से सिरदर्द से भी छुटकारा मिलता है. फिर वो चाहे कैसा भी सिरदर्द हो. जैसे कि क्लस्टर-टाइप या टेंशन-टाइप या माइग्रेन. व्‍हाइट चॉकलेट सिरदर्द से बहुत जल्दी छुटकारा दिलाने में मदद करती है. व्हाइट चॉकलेट में मौजूद डोपामाइन एलिमेंट्स नर्वस सिस्टम को आराम देते है, जो धीरे-धीरे सिरदर्द को कम करता है. कहते हैं, ज्यादा मीठा खाने से शुगर और डायबिटीज़ जैसी प्रॉबल्म्स होती है. लेकिन, व्हाइट चॉकलेट एक ऐसी चॉकलेट है जो डायबिटीज़ कंट्रोल करने में मदद करती है. अगर आप डायबिटी के मरीज़ हैं तो आपको मीठे खाने को नहीं मिलता होगा. लेकिन व्‍हाइट चॉकलेट रोजाना ली जाए तो ये हेल्थ के लिए अच्छी रहती है. यह आपके ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने में भी मदद करती है.  

यह भी पढ़े : इन फ्रूट्स के अजब-गजब फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

यहां तक कि एक हैरान करने वाली बात ये है कि व्हाइट चॉकलेट ब्रेस्‍ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को टालने में भी मदद करती है. लेडीज़ में ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए व्हाइट चॉकलेट खाना फायदेमंद होता है. व्हाइट चॉकलेट ना सिर्फ कैंसर बल्कि हार्ट फेल्यॉर के खतरे को भी कम करती है. व्हाइट चॉकलेट में फ्लेवोनॉल नामक एक कंपाउंड होता है. जिसे हार्ट पेशेंट्स के लिए बहुत हेल्पफुल माना जाता है. 

First Published : 26 Aug 2021, 03:29:22 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.