News Nation Logo
Banner

सोडे की जगह ये 5 स्पेशल हेल्दी ड्रिंक्स भर देंगे आप में भरपूर ताकत और चुस्ती

अक्सर लोग शराब के साथ या फिर खाना खाने के बाद सोडा पीना पसंद करते हैं. लेकिन सोडा पीना सेहत के लिए कितना डेंजरस हो सकता है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि सोडा दिल की बीमारियां जैसे स्ट्रोक और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को पैदा करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 26 Aug 2021, 12:10:43 PM
SODA ALTERNATIVE DRINKS

SODA ALTERNATIVE DRINKS (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

अक्सर लोग शराब के साथ या फिर खाना खाने के बाद सोडा पीना पसंद करते हैं. लेकिन  सोडा पीना सेहत के लिए कितना डेंजरस हो सकता है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि सोडा दिल की बीमारियां जैसे स्ट्रोक और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को पैदा करता है. इसके अलावा, रोजाना सोडा पीना अन्य जान जोखिम में डालने वाली सिचुएशन्स को भी बढ़ावा देता है. इतना ही नहीं, सोडा आपके वज़न को जल्दी जल्दी बढ़ाने का काम भी करता है. इसके पीछे का कारण इसमें ज्यादा मात्रा में मौजूद शक्कर है यानी कि हाई शुगर लेवल है जो आपके शरीर में डायबिटीज होने की पॉसिबिलिटीज को बढ़ाता है. कोई पोषण तत्व न होने के बावजूद भी लोग इसे बड़े शौक से पीते हैं और दिन-ब-दिन लोगों के बीच इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है.

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में खाईं ये सब्जियां तो पकड़ लेंगे खटिया

ऐसे में आपके स्वास्थ का ध्यान रखते हुए और सोडे से पैदा होने वाली बीमारियों के खतरे को भांपते हुए, हम आपके लिए लाए हैं कुछ बेहद ही बेहतरीन विकल्प जो आपकी सेहत को न तो नुकसान पहुंचाएंगे और न ही आपको स्वाद से समझौता करना पड़ेगा. 

1. ग्रीन टी 
कई रिसर्च में खुलासा हो चुका है कि ग्रीन टी पीना कई तरह के कैंसर, दिल के रोग, मोटापा, लिवर की परेशानी और टाइप 2 डायबिटीज़ जैसी बिमारियों के खतरे को कम करता है. साथ ही, ग्रीन टी कैलोरी फ्री होती है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट एलिमेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. यह कई वैरायटी में मिल जाती है. इसे गर्म या ठंडा दोनों तरह से पीया जा सकता है. अगर आप इसे थोड़ा मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं.

2. सोया मिल्क 
कई लोग लैक्टोज़ पचा नहीं पाते और इसी वजह से उन्हें दूध से बने प्रोडक्ट्स डाइजेस्ट करने में खासी दिक्कत होती है. या यूं कह सकते हैं की दूध से बने प्रोडक्ट्स खालें तो तुरंत ही उलटी हो जाती है. ऐसे लोगों के लिए सोया मिल्क एक बढ़िया ऑप्शन है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें बादाम और वैनिला का ऑप्शन मिलता है. इसमें आप कम फैट वाले और बिना शुगर के ऑप्शन भी तलाश सकते हैं. और तो और, इसमें कैल्शियम और विटामिन डी जैसे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं.  

3. कॉफी 
ऐसे तो अति हर चीज की बुरी होती है और ये बात कॉफ़ी पर भी लागू है, लेकिन कई रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि कम मात्रा में कॉफ़ी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. कॉफ़ी पीने वालों में हृदय रोग, प्रोस्टेट कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा कम होता है. इसके अलावा, कॉफ़ी में मौजूद कैफीन मेंटल अलर्टनेस और फिजिकल परफॉरमेंस को बढ़ावा देती है.

यह भी पढ़ें: ये हरी सब्जी खाने से नहीं, सिर्फ लगाने से ही आ जाएगा चेहरे पर निखार

4. फ्लेवर्ड वॉटर 
आजकल फ्लेवर्ड वॉटर एक ट्रेंडिंग ड्रिंकिंग ऑप्शन बन गया है. लेकिन इनमें भी शक्कर और आर्टिफिशियल स्वीटनर वाले ऑप्शन मौजूद होते हैं. आप नैचुरल फ्लेवर वाले ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि यह हेल्दी होते हैं. फ्लेवर्ड वॉटर की खासियत ये है कि आप इसमें अपने पसंदीदा फल, सब्जियां, नींबू, संतरे, तरबूज, ककड़ी, पुदीना आदि कुछ भी मिलाकर और ठंडे पानी में घोल कर पी सकते हैं. 

5. सब्जियों का जूस 
वेजिटेबल जूस भी बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. सब्जियों के जूस का फायदा ये है कि यह जल्दी बन जाता है, साथ ही इसमें कैलोरी भी बेहद कम होती है. आपको कई सारी सब्जियों का पोषण मिल जाता है वो भी बिना फाइबर के. इनमें अन्य फलों के जूस के मुकाबले कम शक्कर होती है. लेकिन इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है.  जैसे 1 कप टोमेटो जूस में तकरीबन 629 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है. इसलिए ऐसे ऑप्शन चुनें जिनमें सोडियम की मात्रा कम हो. अनार का रस और अंगूर का रस एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे सोर्सेज में से एक है जो आपके दिमाग और ब्लड वेसल्स को स्ट्रोंग करने में मदद करते हैं. 

Highlights

  • ग्रीन टी का रोजाना सेवन कर सकता है आपकी इम्युनिटी बूस्ट 
  • कॉफ़ी भी हो सकता है सोडे का एक अच्छा विकल्प

First Published : 26 Aug 2021, 11:43:02 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×