News Nation Logo
Banner

बारिश के मौसम में खाईं ये सब्जियां तो पकड़ लेंगे खटिया

बारिश का मौसम आने से जितने लोग खुश हो जाते हैं वहीं कुछ लोग ये सोचकर परेशान हो जाते हैं कि बारिश के मौसम में कौन-सी सब्जियां खाएं. बारिश के मौसम में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. बारिश में फल और सब्जियां सोच समझकर खानी चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 22 Aug 2021, 09:28:27 AM
Monsoon season food

Monsoon Season food (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बारिश में फल और सब्जियां सोच समझकर खानी चाहिए.
  • बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए.
  • बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा इंफेक्शन होने का खतरा रहता है.

नई दिल्ली:

बारिश का मौसम आने से जितने लोग खुश हो जाते हैं. वहीं कुछ लोग ये सोचकर परेशान हो जाते हैं कि बारिश के मौसम में कौन-सी सब्जियां खाएं. बारिश के मौसम में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. बारिश में फल और सब्जियां सोच समझकर खानी चाहिए. क्योंकि इस मौसम में सबसे ज्यादा इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. इस मौसम में सबसे ज्यादा जर्म्स, बैक्टीरिया, और कीटाणु हो जाते हैं. इसीलिए आज हम कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें बारिश के मौसम में खाना नुकसानदायक हो सकता है. 

यह भी पढ़े : गृह जिले में ओडिशा हॉकी सितारों का जोरदार स्वागत

बता दें, बारिश के मौसम में फूल गोभी, पत्ता गोभी, पालक जैसी हरे पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए. क्योंकि इनमें सबसे ज्यादा कीटाणु और गंदगी आती है. इसी कारण से ऐसी सब्जियों को खाने से बचना चाहिए. यही नहीं, जितने लोग बारिश के मौसम में फ्राइड फूड बड़े शौक से खाते हैं. उन्हें भी फ्राइड फूड जैसे कि छोले भटूरे, कचोड़ी, पकोड़े, समोसे, ब्रेड पकोड़े, आदि नहीं खाने चाहिए. बल्कि घर पर बना हुआ आसानी से पचने वाला खाना खाना चाहिए.  बारिश के मौसम में खट्टी चीज़ें जैसे कि इमली, नींबू, अचार वगैराह नहीं खाना चाहिए. इन्हें खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. साथ ही बारिश में ठंडी चीजें जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम आदि नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे गला खराब हो सकता है साथ ही बीमार होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है. साथ ही बारिश के मौसम में लोग गर्मा गर्म चाय और कॉफी पीना ज्यादा शुरू कर देते हैं. इन पर भी रोक लगानी चाहिए. क्योंकि ज्यादा चाय और कॉफी शरीर को डीहाइड्रेट कर देती है. 

यह भी पढ़े : कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 21.13 करोड़

ऐसे मौसम में सड़क किनारे लगने वाली दुकानों जैसे कि फलों के जूस की दुकान, चाट-पकौडियों की दुकान पर बनने वाले खाने को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में बीमार होने की संभावनाएं बहुत अधिक होती है. इसलिए जितना हो सके हल्की खानी चाहिए और शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए.

First Published : 22 Aug 2021, 09:27:47 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×