News Nation Logo
Banner

ये हरी सब्जी खाने से नहीं, सिर्फ लगाने से ही आ जाएगा चेहरे पर निखार

दाग धब्बे हटाने के लिए लौकी के छिलकों को मिक्सी में पीस लें, और काली धूप के कारण काली हुई त्वचा पर सिर्फ 15 मिनट तक लगाएं. 15 मिनट बाद उसको धो लें, आपको फर्क साफ दिखने लगेगा. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Aug 2021, 05:02:01 PM
Lauki Benefits

Lauki Benefits (Photo Credit: न्यूज़ नेशन)

नई दिल्ली:

आज की दुनिया में सभी सुंदर दिखना चाहते हैं. किसी को भी अपने चेहरे पर पिंपल, दाने, दाग धब्बे अच्छे नहीं लगते. इसलिए आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जिसे इस्तेमाल करने के बाद आपके चेहरे पर एक छोटा-सा पिंपल भी नहीं रहेगा. धूप, धूल और प्रदूषण का सीधा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है. स्किन डैमेजिंग के साथ चेहरे की रंगत पर भी इससे काफी गहरा असर होता है. तो इन दोनों प्रॉब्लम का सॉल्यूशन सिर्फ एक ही सब्जी जो कि लौकी है. इसका ऐसा फायदा जानकर आप खुद भी हैरान रह जाएंगे. 

यह भी पढ़े : छेड़खानी की शिकायत करने पर पीड़िता को किया आग के हवाले, झुलसकर हुई मौत

दाग धब्बे हटाने के लिए लौकी के छिलकों को मिक्सी में पीस लें, और काली धूप के कारण काली हुई त्वचा पर सिर्फ 15 मिनट तक लगाएं. 15 मिनट बाद उसको धो लें, आपको फर्क साफ दिखने लगेगा. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते है. स्किन डल होने के बाद भी लौकी ही एक मात्र उपाय है जिससे स्किन को एक दम साफ किया जा सकता है. बस, लौकी का रस बनाए और उसे चेहरे पर लगाएं और फिर देखे कुछ ही दिनों में आपको असर साफ दिखने लगेगा और सबसे इसे बनाना भी बहुत आसान है. लौकी का रस तो इसका तोड़ है ही लेकिन साथ ही लौकी के छिलकों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. उससे भी चेहरे को बहुत फायदा होता है. बस, चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं और एक हफ्ते में ही असर आपको खुद महसूस होने लगेगा. 

यह भी पढ़े : पाकिस्तान में एक बार फिर महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा तोड़ी गई

लौकी ना सिर्फ डल स्किन को बेहतर निखार देती है बल्कि स्किन पर होने वाली जलन को भी खत्म करती है. लौकी के जूस या छिलकों को पीसकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से स्किन की जलन कम हो जाती है. इसे हफ्ते में दो से तीन बार करने पर आपको फर्क अपने आप दिखने लगेगा. यहां तक कि चेहरे के दाग धब्बे हटाने में भी लौकी कारगर साबित होती है. बस, लौकी के छिलकों को धूप में सुखाए और उसका पाउडर बनाकर उसे चेहरे पर लगा लें. थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें. ऐसा कुछ ही दिन तक करने से आपको असर खुद ही दिखने लगेगा. ये घरेलू उपाय मार्केट में मिलने वाले स्किन प्रोडक्ट्स से ज्यादा बेहतर और असरदार साबित होते हैं. चेहरे पर जमी गंदगी को भी लौकी के जूस से आसानी से हटाया जा सकता है. 

First Published : 17 Aug 2021, 05:02:01 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.