News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

दूध पीना पसंद है जनाब, तो पहले इन तरीकों से कर लें मिलावट की जांच

मिलावटखोरी के बारे में तो हमने आपको कल भी बताया था कि ये कितनी ज्यादा बढ़ती जा रही है. जिसमें हमने आपके साथ लाल मिर्च का जिक्र किया था. आज उसी मिलावटखोरी की लिस्ट में हम आपको एक और ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे रोजाना में पिया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 06 Oct 2021, 09:10:34 AM
Milk Adulteration

Milk Adulteration (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

मिलावटखोरी के बारे में तो हमने आपको कल भी बताया था कि ये कितनी ज्यादा बढ़ती जा रही है. जिसमें हमने आपके साथ लाल मिर्च का जिक्र किया था. आज उसी मिलावटखोरी की लिस्ट में हम आपको एक और ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे रोजाना में पिया जाता है. लेकिन, उसमें बी मिलावटखोरों ने मिलावट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. वो है 'दूध'. अब, आप सोच रहे होंगे कि दूध में मिलावट कैसे हो सकती है. वो तो बिल्कुल प्योर होता है. लेकिन, जनाब अगर आपको असलियत नहीं पता है तो जरा हम बता देते हैं कि दूध भी अब प्योर नहीं रहा. तो चलिए बिना टाइम वेस्ट किए आपको बता देते हैं कि असली और नकली दूध पहचानने का तरीका क्या है.  

यह भी पढ़े : लाल मिर्च है इंडियन फूड की जान, खानी है पसंद तो ऐेसे करें असली और नकली की पहचान

जिसमें सबसे पहला पहचानने का तरीका डिटर्जेंट है. दूध के नकली होने की पहचान करने के लिए 5 से 10 मिली लीटर दूध को उतने ही पानी में मिला कर हिला लें. अगर झाग बनने लगता है, तो समझ जाए कि दूध नकली है. वहीं दूसरे नंबर पर असली, नकली की पहचान करने का तरीका स्टार्च होता है. लोडीन का टिंर और लोडीन सॉल्यूशन में कुछ बूंदे डाल दें. अगर वह ब्लू हो जाती है. तो समझ जाए कि वह स्टार्च है. 

वहीं इस लिस्ट में पानी भी शामिल है. ढलान वाले लेवल पर दूध की बस एक बूंद डालें. उसके बाद दूध की बूंद अगर धीरे-धीरे लकीर छोड़ते हुए जा रही है. तो समझ जाइये कि दूध में कोई मिलावट नहीं है. वहीं अगर दूध की बूंदें कोई लकीरें नहीं छोड़ती है. तो समझ जाइये कि आपके प्योर दूध में मिलावट की गई हैं. 

यह भी पढ़े : कोवैक्सीन को WHO से आज मिल सकती है मंजूरी? एक्सपर्ट्स पैनल की बैठक में शाम तक फैसला संभव 

वहीं अगर बात सिन्थेटिक दूध कि की जाए तो उसका टेस्ट बहुत कड़वा होता है. उस दूध को जब उंगलियों के बीच रगड़ा जाता है तो वो साबुन जैसा लगता है. वहीं गर्म करने पर पीला हो जाता है. सिन्थेटिक दूध में प्रोटीन की क्वांटिटी होती है या नहीं, इसका पता दवाई की दुकानों पर मिलने वाली यूरीज स्ट्रिप से लगाया जा सकता है. इसके साथ मिले कलर्स की लिस्ट दूध में यूरिया की क्वांटिटी बताती है.

वहीं एक तरीका यूरिया भी है. बस, एक चम्मच दूध को टेस्ट ट्यूब (test tube) में डालें. उसमें आधा चम्मच सोयाबीन या अरहर का पाउडर डाल दें. और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. बस पांच मिनट बाद ही, एक लाल लिटमस पेपर डालें, आधे मिनट बाद अगर उसका कलर रेड से ब्लू हो जाए, तो दूध में यूरिया मिला होता है.

यह भी पढ़े : ये गलत आदतें बढ़ा देंगी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, दिमाग को लगेगा बीमारी का झटका तगड़ा

जब भी दूध को पीना हो तो उसे एक बार इन तरीकों से चेक जरूर कर लें. वरना, मिलावट वाला दूध पीने से हेल्थ को बहुत से नुकसान का जोखिम उठाना पड़ सकता है. खास तौर से बच्चों के लिए जिन्हें पूरे दिन में कम से कम 3 से 4 बार दूध पिलाया जाता है. यही मिलावट वाला दूध पीना उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है.  

First Published : 06 Oct 2021, 09:08:47 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो